Covid New Variant Omicron: ओमिक्रोन से निपटने को तैयार रहें उपायुक्त, बढाएं सर्विलांस व जांच की गति

Covid New Variant Omicron स्वास्थ्य विभाग(Health Department) के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कोरोना के नए वैरिएंट(Corona New Variant) को लेकर फिर सभी उपायुक्तों को अलर्ट(Alert) किया है। मंगलवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेजकर ओमिक्रोन(Omicron) से निपटने को लेकर तैयारियां रखने के निर्देश दिए हैं।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:50 AM (IST)
Covid New Variant Omicron: ओमिक्रोन से निपटने को तैयार रहें उपायुक्त, बढाएं सर्विलांस व जांच की गति
Covid New Variant Omicron: ओमिक्रोन से निपटने को तैयार रहें उपायुक्त, बढाएं सर्विलांस व जांच की गति

रांची(राज्य ब्यूरो)। Covid New Variant Omicron: स्वास्थ्य विभाग(Health Department) के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कोरोना के नए वैरिएंट(Corona New Variant) को लेकर फिर सभी उपायुक्तों को अलर्ट(Alert) किया है। उन्होंने मंगलवार को सभी उपायुक्तों को पत्र भेजकर ओमिक्रोन(Omicron) से निपटने को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सर्विलांस व कोरोना जांच(Corona Test) की गति बढ़ाने की बात कही है। अपर मुख्य सचिव ने जोखिम देशों से आनेवाले सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच(RT-PCR Test) कराने तथा जांच में पाजिटिव पाए जानेवाले सभी सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग(Genome Sequencing) कराने के का कहा है।

प्रत्येक दिन उपायुक्तों को अपने स्तर से समीक्षा करने तथा रिपेार्ट देने को कहा:

उन्होंने कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान में जीनोम सिक्वेंसिंग सबसे अहम है, इसलिए इसमें देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी अस्पतालों में सभी प्रकार के आवश्यक बेड, आक्सीजन व वेंटिलेटर की उपलब्धता की समीक्षा करने को कहा है। साथ ही लगाए गए व पीएसए आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन पाइपलाइन को क्रियाशील बनाने के लिए माक ड्रिल करने को कहा है। उन्होंने कोरोना जांच की गति बढ़ाने तथा पाजीटिव पाए जानेवाले मरीजों के संपर्क में आनेवाले लोगों की 48 घंटे के भीतर पहचान कर उनकी जांच सुनिश्चित कराने के भी निर्देश सभी उपायुक्तों को दिए हैं। साथ ही प्रत्येक दिन उपायुक्तों को अपने स्तर से इसकी समीक्षा करने तथा रिपेार्ट देने को कहा है।

स्व घोषणापत्र के आधार पर इन्हें जांच से दी जा सकती है छूट:

अपर मुख्य सचिव रांची एयरपोर्ट पर गैर जोखिमवाले देशों से लौटनेवाले यात्रियों को स्वघोषणापत्र के आधार पर जांच से छूट दी जा सकती है, लेकिन जोखिमवाले देशों से लौटनेवाले लोगों को अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन व आठवें दिन आरटीपी-सीआर जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि देश के कुछ क्लस्टरों में ओमिक्रोन के केस मिले हैं, ऐसे में राज्य में विशेष निगरानी और सतर्कता जरूरी है।

chat bot
आपका साथी