रांची में आज 53 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, यहां देखें वैक्सीनेशन सेंटर की पूरी लिस्ट

जिले के 53 वैक्सीन केंद्रों में रविवार को 25 हजार वैक्सीन का डोज मिलेगा। जिसमें शहरी क्षेत्र 30 केंद्रों में 11470 डोज और ग्रामीण ईलाकों के 23 केंद्रों में 13550 डोज लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ कोविशील्ड की डोज मिलेगी।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:05 AM (IST)
रांची में आज 53 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, यहां देखें वैक्सीनेशन सेंटर की पूरी लिस्ट
रांची में आज 53 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका। जागरण

रांची, जासं । जिले के 53 वैक्सीन केंद्रों में रविवार को 25 हजार वैक्सीन का डोज मिलेगा। जिसमें शहरी क्षेत्र 30 केंद्रों में 11470 डोज और ग्रामीण ईलाकों के 23 केंद्रों में 13550 डोज लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ कोविशील्ड की डोज मिलेगी, वहीं रांची शहर में कोविशील्ड का 6980 और कोवैक्सीन के 4490 डोज लोगों को मिलेगा। इधर, कोरोना के नए संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। रांची जिले में शनिवार को छह नए कोरोना पॉजिटव मरीज मिलें हैं। इसके अलावा एक दिन में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वालों की संख्या सात रही। इसके साथ ही कुल एक्टीव मरीजों की संख्या 83 रही। अभी तक 85 हजार से अधिक पॉजिटव मरीजों की पहचान हो चुकी है। इतने एक्टीव केस होने के बाद भी सभी मरीज घर पर ही इलाज करवा रहे हैं, जबकि उपायुक्त ने सभी को अस्पताल में भर्ती करने का निर्देश पहले ही दिया है।

ब्लैक फंगस की मरीज हुई स्वस्थ

रिम्स में अब कोरोना के बाद ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या कम हो रही है। शनिवार को गढ़वा की एक महिला के ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई। इसके बाद अब रिम्स में कुल ब्लैक फंगस मरीजों की संख्या छह हो गई है। इलाजरत मरीजों को न्यू ट्रॉमा सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी लगातार निगरानी की जा रही है। रिम्स के पीआरओ डा डीके सिन्हा ने बताया कि रिम्स में पोस्ट कोविड मरीजों की संख्या में भी कमी आयी है। अभी यह घटकर 19 हो गई है। जबकि एक सप्ताह पहले यह संख्या 26 के आसपास थी। लोग स्वथ्य हो रहे हैं और कोरोना के भय से दूर भी हो रहे हैं। लेकिन इन सब के बीच सबसे अधिक महत्वपूर्ण है सावधानी। अभी भी मास्क लगाना और भीड़ वाले जगहों से दूरी बनाकर ही कोरोना से जंग जीत सकते हैं।

इधर, सदर अस्पताल में भी कोरोना मरीज नहीं है। अस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज की पूरी व्यवस्था है लेकिन यहां पर कोई मरीज भर्ती ही नहीं है। यहां पर नर्सिंग स्टॉफ से लेकर डाक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात रखा गया है। रिम्स सहित सदर अस्पताल में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर व्यापक तैयारी की जा चुकी है। ऑक्सीजन बेड से लेकर आईसीयू तक तैयार रखे गए हैं, मरीजों को भर्ती करने को लेकर भी अतिरिक्त कर्मियों को डयूटी में तैनात रखा गया है।

सदर अस्पताल को मिला दो ऑक्सीजन पीएसए प्लांट

सदर अस्पताल में हजार 100 सलपीएम पीएसए ऑक्सीजन प्लांट और छह हजार लीटर का एलएमओ लिक्विड प्लांट के लगभग बनकर तैयार होने के बाद अब दो और ऑक्सीजन प्लांट खुलेंगे। यह दोनों प्लांट 800 एलपीएम का होगा। सिविल सर्जन डा विनोद कुमार ने बताया कि इन दोनों प्लांट को एक एनजीओ के माध्यम से दिया गया है। लेकिन इन दोनों में से एक प्लांट को सदर अस्पताल परिसर में खोला जाएगा, जबकि दूसरे प्लांट के लिए रिसलदार नगर में बने अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि रिसलदार में प्लांट लगाने के लिए उच अधिकारियों से अनुमति मांगी गई है। अगर अनुमति मिलती है तो वहां भी ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था होगी।

उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने सदर अस्पताल में स्थापित ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर, एलएमओ टैंक अधिष्ठापन और ऑक्सीजन पाइपलाइन की कार्य प्रगति का जायजा लेने शनिवार को अस्पताल पहुंचे। उन्होंने सदर अस्पताल के चौथे और पांचवे तल्ले में ऑक्सीजन पाइपलाइन की कार्य प्रगति का निरीक्षण करते हुए एनआरपी और कार्य में लगे कंपनी को शेष कार्य एक सप्ताह में पूरा कर हैंड ओवर करने का निर्देश दिया। सदर अस्पताल में बीसीडी द्वारा लगाए जा रहे एडिशनल पॉइंट की कार्य प्रगति का भी जायजा लेते उप विकास आयुक्त द्वारा लिया गया। उन्होंने एक सप्ताह के भीतर कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया। विजेता कंस्ट्रक्शन कंस्ट्रक्शन द्वारा किए जा रहे पाइपलाइन कार्य को भी उप विकास आयुक्त ने शनिवार तक पूरा करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी