B.Ed Admission 2021 Counseling: बीएड में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आज से, देखें DETAILS

B.Ed 2020 Counselling झारखंड के सरकारी व गैर सरकारी बीएड संस्थानों में दाखिले के लिए पहली ऑनलाइन काउंसिलिंग शनिवार से शुरू होगी। इसके तहत 23 से 25 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा तथा संस्थानों के विकल्प भरे जाएंगे। इसके बाद 28 से 31 जनवरी तक सीटों का आवंटन होगा

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:58 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:53 AM (IST)
B.Ed Admission 2021 Counseling: बीएड में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आज से, देखें DETAILS
B.Ed 2020 Counselling: झारखंड के सरकारी व गैर सरकारी बीएड संस्थानों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग शनिवार से शुरू होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। B.Ed 2020 Counselling राज्य के सरकारी व गैर सरकारी बीएड संस्थानों में दाखिले के लिए पहली ऑनलाइन काउंसिलिंग शनिवार से शुरू होगी। इसके तहत 23 से 25 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा तथा संस्थानों के विकल्प भरे जाएंगे। इसके बाद 28 से 31 जनवरी तक सीटों का आवंटन होगा तथा इसी दौरान अभ्यर्थी आवंटित संस्थानों में नामांकन ले सकेंगे। पहली काउंसिलिंग से नामांकन के बाद रिक्त सीटों के लिए एक फरवरी से दूसरी काउंसिलिंग शुरू होगी। बता दें कि झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन कर दिया है, जिसमें कुल 76,361 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है।

लेखा लिपिक को 10 हजार और कनीय अभियंता को 17 हजार मासिक मानदेय

पंचायतों के तकनीकी कार्यों के संपादन के लिए संविदा पर बहाल होने वाले लेखा लिपिक सह कंप्यूटर ऑपरेटर और कनीय अभियंताओं को दिए जाने वाले मानदेय से संबंधित प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सहमति दे दी है। पिछले दिनों मुख्य सचिव की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास विभाग की हाई लेवल मॉनिटङ्क्षरग कमेटी की बैठक इस बाबत सहमति बनी थी।

हाई लेवल मॉनिटङ्क्षरग कमेटी की बैठक में पंचायतों के तकनीकी कार्यों के संपादन के लिए प्रति प्रखंड दो कनीय अभियंता एवं पांच या छह पंचायतों में एक लेखा लिपिक-सह-कंप्यूटर ऑपरेटर रखने की सहमति बनी थी। लेखा लिपिक-सह-कंप्यूटर ऑपरेटरों को मासिक मानदेय दस हजार रुपये एवं कनीय अभियंताओं को मासिक मानदेय सत्रह हजार रुपये देय होगा। राशि का भुगतान संबंधित पंचायत 15वें वित्त आयोग की राशि से कर सकेगी। लेखा लिपिक-सह-कंप्यूटर ऑपरेटर तथा कनीय अभियंता की शैक्षणिक योग्यता, अहर्ता, राशि भुगतान की प्रक्रिया तथा अन्य शर्तें ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज)  द्वारा अलग से निर्धारित की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी