लोहरदगा में आज 22 केंद्रों पर होगा कोरोना वायरस का टीकाकरण, रामगढ़ में बस एक एक्टिव केस

झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में नजर आ रहे हैं। पूरे राज्‍य भर में टीकाकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। सोमवार को लोहरदगा में कुल 22 केंद्रों पर कोरोना वायरस का टीकाकरण होगा। रामगढ़ में एक मरीज है।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 10:00 AM (IST)
लोहरदगा में आज 22 केंद्रों पर होगा कोरोना वायरस का टीकाकरण, रामगढ़ में बस एक एक्टिव केस
झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में नजर आ रहे हैं।

लोहरदगा/रामगढ़, जासं। झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले नियंत्रण में नजर आ रहे हैं। पूरे राज्‍य भर में टीकाकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। सोमवार को लोहरदगा में कुल 22 केंद्रों पर कोरोना वायरस का टीकाकरण होगा। रामगढ़ में एक एक्टिव मरीज मिला है। लोहरदगा में कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार टीकाकरण अभियान को गति दिया जा रहा है। हर दिन जिले के अलग-अलग प्रखंडों में टीकाकरण को लेकर कार्यक्रम तय किए जाते हैं।  टीकाकरण का यह अभियान सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक चलेगा। इसमें शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक में कुल 22 स्थानों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत प्रमुख रूप से लोहरदगा शहरी क्षेत्र के पुराने में मेसो भवन, हटिया गार्डन विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुडू, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेन्हा में लोगों को टीका दिया जाएगा। यदि जिले में सीवीसी के कुल कैपेसिटी की बात करें तो यहां पर 2750 सीवीसी कैपेसिटी तय किया गया है। जबकि ओपन स्लॉट में 1289 लाभुकों के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है। जिले के सभी प्रमुख केंद्रों में कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों प्रकार के टीके दिए जाएंगे।जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संक्रमित लोगों की पहचान को लेकर जिले के अलग-अलग स्थानों में कोरोना जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लोहरदगा जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सैंपल लेकर जांच की जा रही है। जिसमें अब तक कोरोना के नए संक्रमित मामले नहीं मिल रहे हैं। लोहरदगा में अलग-अलग स्थानों पर रैट, ट्रू-नेट और आरटीपीसीआर के माध्यम से जांच के लिए लोगों का सैंपल लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए सैंपल में तीन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें होम आइसोलेशन से छुट्टी दे दी गई। इसके बाद लोहरदगा जिले में सोमवार को वर्तमान समय में कोरोना का एक भी सक्रिय मामला नहीं रहा है। लंबे समय के बाद लोहरदगा में इस प्रकार की स्थिति आई है।

रामगढ़ में अब मात्र कोरोना के एक संक्रमित मरीज

 झारखंड के रामगढ़ जिले में अब कोरोना के एक ही संक्रमित मरीज बचा हैं। जिले के गोला, दुलमी, चितरपुर, मांडू व पतरातू प्रखंड में कोरोना के एक भी मरीज अब नहीं मिल रहे है। रामगढ़ जिले को कोरोना मुक्त करने के लिए प्रतिदिन कोरोना जांच व टीकाकरण का कार्य भी जारी है। जिले के एससीएमओ डॉ गीता सिन्हा मानकी ने कहा कि यदि लोग सावधानी बरतते रहें तो कोरोना से संक्रमित होने से बचा जा सकता है। लोग कोविड नियमों का पालन जरूरी रूप से करते रहें। रामगढ़ जिले में अभी तक कोरोना जांच अभियान में तीन लाख 31 हजार 1493 लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें से मात्र 13 हजार 911 लोग ही संक्रमित हुए हैं। वहीं कोरोना से 13 हजार 714 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि कोरोना से 196 लोगों की मौत भी हो चुकी है। गत16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में अब तक रामगढ़ जिले के कुल चार लाख पांच हजार 551 स्वास्थ्य कर्मियों फ्रंट लाइन वर्कर्स, सहित विभिन्न वर्ग आयु के लोगों को पहला व दूसरा डोज का टीका लगाया जा चुका है। सोमवार को 30 केंद्रों में 7000 लोगों को पहला व दूसरा डोज का टीका लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी