Coronavirus Tips: कोरोना संक्रमित होने पर संयमित रहें, नियमित आहार लें; परिजनों से बात करते रहें

Coronavirus Tips Jharkhand News कोरोना संक्रमण के इलाज में संयम प्रोटीन व विटामिन युक्त आहार एवं ऑक्सीजन लेवल की नियमित जांच कारगर सिद्ध हुआ। अपने दोस्तों और परिवार के साथ फोन से जुड़े रहें। तनाव बिल्‍कुल न लें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 04:32 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 04:36 PM (IST)
Coronavirus Tips: कोरोना संक्रमित होने पर संयमित रहें, नियमित आहार लें; परिजनों से बात करते रहें
Coronavirus Tips, Jharkhand News अपने दोस्तों और परिवार के साथ फोन से जुड़े रहें। तनाव बिल्‍कुल न लें।

रांची, जासं। Coronavirus Tips, Jharkhand News रांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग में कार्यरत 50 वर्षीय सहायक प्राध्यापक सह कनीय वैज्ञानिक डाॅ. एसबी कुमार 6 अप्रैल को सर्दी–खांसी से पीड़ित हुए। दूसरे दिन उनका सर्दी–खांसी काफी बढ़ गया। उन्हें 100 से 102 डिग्री सेल्सियस तक बुखार रहने लगा। 8 अप्रैल को उन्होंने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया। 9 अप्रैल को मिले रिपोर्ट में डाॅ. एसबी कुमार कोरोना संक्रमित पाए गए।

चिकित्सक की सलाह पर होम आइसोलेशन में रहते हुए दवाओं का सेवन शुरू किया। तीन दिनों तक बुखार में कमी नहीं होने और ऑक्सीजन लेवल में अस्थिरता को देखते हुए 12 अप्रैल को डाॅ. एसबी कुमार को गांधीनगर स्थित सीसीएल अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। 7 दिनों तक अस्पताल में उनका सही तरीके से इलाज के बाद उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ। अस्पताल प्रबंधन ने बेहतर स्वास्थ्य को देखते हुए 19 अप्रैल को डिस्चार्ज कर दिया। अभी चुटिया स्थित निवास स्थान में वे स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

डॉ. एसबी कुमार बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचाव में मल्टी विटामिन, विटामिन सी एवं जिंक टैबलेट लें, लगातार गर्म पानी से गरारा एवं भाप लेने के साथ–साथ प्रत्येक तीन घंटे पर ऑक्सीजन लेवल की जांच एवं संयम सबसे कारगर उपाय है। कोरोना होने का अर्थ नहीं है कि आप अपने आप को पूरी दुनिया से काट लीजिए। अपने दोस्तों और परिवार के साथ फोन से जुड़े रहें। बात करते रहने से तनाव कम होता है। साथ ही आराम करते हुए भरपूर मनोरंजन करें। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का अपने आप विकास होता है। यह स्वास्थ्य सुधार होने में टाॅनिक का कार्य करता है।

chat bot
आपका साथी