नहीं मान रहे लोग, बाजार में उमड़ रही डरावनी भीड़; ऐसा रहा तो जल्द आएगी तीसरी लहर

कोरोना संक्रमण के दर में कमी आने के बाद सरकार ने व्यापारियों की हितों का ध्यान रखते हुए बाजार को खोलने की इजाजत दे दी। इसके साथ ही सरकार के द्वारा सख्त हिदायत दी गयी है कि बाजार में शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 02:50 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 02:50 PM (IST)
नहीं मान रहे लोग, बाजार में उमड़ रही डरावनी भीड़; ऐसा रहा तो जल्द आएगी तीसरी लहर
नहीं मान रहे लोग, बाजार में उमड़ रही डरावनी भीड़; ऐसा रहा तो जल्द आएगी तीसरी लहर। जागरण

रांची, जासं। कोरोना संक्रमण के दर में कमी आने के बाद सरकार ने व्यापारियों की हीतों का ध्यान रखते हुए बाजार को खोलने की इजाजत दे दी। इसके साथ ही सरकार के द्वारा सख्त हिदायत दी गयी है कि बाजार में शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। साथ ही लोग मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग भी करेंगे। मगर गुरूवार को रांची के मेन रोड की भीड़ डराने वाली है। शारीरिक दूरी तो दूर बड़ी संख्या में बाजार में ऐसे लोग घूम रहे हैं जो मास्क तक नहीं लगाए हुए हैं। लोगों की ऐसी हरकत कोरोना के तीसरे लहर को खुला निमंत्रण है।

बाजार में ज्यादातर भीड़ फुटपाथ के दुकान पर दिखी। फुटपाथ दुकानदार संघ के अध्यक्ष अजय कुमार बताते हैं कि लोग खुद मास्क नहीं लगाकर बाजार आते हैं। ऐसे में दुकानदार क्या कर सकते हैं। जहां तक बात शारीरिक दूरी के पालन का है तो अगर इतनी भारी संख्या में लोग सड़क पर होंगे तो कोई दुकानदार कैसे शारीरिक दूरी का पालन करा पाएगा। इसके लिए पुलिस और जिला प्रशासन को पुख्ता व्यवस्था करनी होगी। हालांकि जहां तक संभव है हर दुकानदार अपनी सुरक्षा के लिए मास्क के साथ दुकान के सामने शारीरिक दूरी का पालन करने की कोशिश करता है।

फुटपाथ दुकानदारों की वजह से भीड़

मेन रोड में डेली मार्केट के कपड़ा व्यापारी आबिद अख्तर कहते हैं कि ऐसी हालत रही तो जल्द ही फिर से लाकडाउन लगेगा। बाजार डेली मार्केट में ऐसी भीड़ केवल फुटपाथ दुकानदारों की वजह से हैं। उनके द्वारा शारीरिक दूरी का पालन नहीं कराने के कारण अव्यवस्था फैली है।

भीड से लग रहा जाम

मेन रोड में लोगों की भीड़ के कारण इ रिक्सा, ठेले, कार, दुपहिया वाहन की लंबी करातार फिरायालाल चौक से डेली मार्केट के आगे तक लग रही है। महज दो किमी के इस रास्ते को तय करने के लिए आधा घंटे से ज्यादा का समय लग रहा है।

क्या कहते हैं डाक्टर

दूसरी लहर में ऐसी त्रासदी झेलने के बाद भी अगर लोग कोरोना की भयावहता को नहीं समझ रहे हैं तो ये हमारा दुर्भाग्य है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन, मास्क, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजर के साथ जागरूकता भी जरूरी है। ऐसी हालत रही तो कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर जल्द आएगी।

डा अजित कुमार, इंचार्ज पोस्ट कोविड ओपीडी, सदर अस्पताल

chat bot
आपका साथी