रांची में आज 63 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, यहां देखें वैक्सीनेशन सेंटर की पूरी लिस्ट

कई दिनों के लंबे इंतजार के बाद रांची जिला को शनिवार को कुल 43 हजार वैक्सीन की डोज उपलब्ध करायी गयी है। अभी तक कम डोज ही जिले को मिलता रहा है। जिसमें 30 हजार कोविशील्ड और 13 हजार कोवैक्सीन शामिल है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 08:55 AM (IST)
रांची में आज 63 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, यहां देखें वैक्सीनेशन सेंटर की पूरी लिस्ट
रांची में आज 63 केंद्रों पर लगेगा कोरोना का टीका, यहां देखें वैक्सीनेशन सेंटर की पूरी लिस्ट। जागरण

रांची, जासं । कई दिनों के लंबे इंतजार के बाद रांची जिला को शनिवार को कुल 43 हजार वैक्सीन की डोज उपलब्ध करायी गयी है। अभी तक कम डोज ही जिले को मिलता रहा है। जिसमें 30 हजार कोविशील्ड और 13 हजार कोवैक्सीन शामिल है। इसके बाद अब रविवार को जिले के कुल 63 केंद्रों में करीब 26,100 डोज लोगों को लग सकेगी। इन केंद्रों में शहर के 32 केंद्रों में 11,350 डोज लगायी जाएगी। जिसमें 6600 डोज कोवैक्सीन की दी जाएगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 14750 कोविशील्ड की डोज लगायी जाएगी। बता दें कि रांची जिला में शनिवार को 1140 लोगों को टीका लगाया गया। बता दें कि ग्रामीण ईलाकों के सभी केंद्रों में ऑन स्पॉट टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। जबकि यह सुविधा शहरी क्षेत्र में सिर्फ सदर अस्पताल में उपलब्ध है।

इधर, शनिवार को कुछ वैक्सीन केंद्रों में लोगों की काफी भीड़ रही। इसमें सदर अस्पताल स्थित वैक्सीन केंद्र में काफी भीड़ देखी गई। लोगों को वैक्सीन लेने से पहले वैरिफिकेशन कराने के लिए घंटो लाइन लगनी पड़ी। इसमें सबसे अधिक महिलाओं को हुई।दूसरी ओर जिले में शनिवार को 06 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद अब जिले में कुल एक्टीव मरीजों की संख्या 78 हो गई है। वहीं कोरोना को मात देकर ठीक हाने वालों की संख्या सात रही है।

जिला प्रशासन की ओर से सभी संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जाना है, पर अधिकतर मरीजों को ट्रेस कर पाने में प्रशासन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रांची में मिल रहे मरीजों में अधिकतर मरीजों के सैंपल रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट में लिये गये थे। पिछले एक सप्ताह में सबसे अधिक मरीज 26 अगस्त को मिले थे, जिसमें 21 संक्रमितों की पहचान हुई थी। जबकि इससे पहले 21 और 23 अगस्त को 12-12 संक्रमित मरीज मिले थे। इसके साथ-साथ ठीक होने वाले संक्रमितों की भी संख्या बढ़ रही है जो अच्छी खबर है।

रिम्स में एक भी संक्रमित नहीं है, जबकि सदर में तीन संक्रमितों का चल रहा इलाज

रिम्स में एक भी संक्रमित मरीज भर्ती नहीं है, जबकि सदर अस्पताल में तीन संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। सिविल सर्जन डा विनोद कुमार ने बताया कि मरीजों के लिए कोविड वार्ड पूरी तरह से तैयार है। साथ ही सदर अस्पातल में डाक्टरों की कमी भी पूरी कर ली गई है। शिशु रोग विशेषज्ञों को भी रखा जा रहा है ताकि संभावित तीसरी लहर को लेकर पूरी तरह से तैयार रहा जाए। इधर रिम्स में कोरोना के मरीज तो नहीं है लेकिन पोस्ट कोविड के मरीज की संख्या अधिक है्, अभी यहां पर पोस्ट कोविड के मरीज की संख्या 16 है, जबकि ब्लैक फंगस मरीजों की संख्या सात है।

हार्ड इम्यून बचा सकता है बच्चों को

कोरोना की तीसरी लहर के बारे में बात की जा रही है। सभी जगहों पर इससे बचने के उपाए बताए जा रहे हैं। इस बीच शिशु रोग विशेषज्ञ डा एस सिडाना बताते हैं कि बच्चों को बचाना है तो हार्ड इम्यून सिस्टम बनाना होगा। इसके लिए परिवार के हर सदस्य को वैक्सीन की दोनों डोज ले लेनी होगी। जिससे बच्चे सुरक्षित हो सकेंगे। बच्चों के आसपास अगर कोई वायरस का खतरा नहीं होगा तो उन्हें भी संक्रमण नहीं होगा। ऐसे में परिवार को सदस्यों को यह समझना होगा कि वे कैसे वैक्सीन की मदद से एक बड़ी रणनीति बना सकते हैं।

chat bot
आपका साथी