बच्‍चों को लेकर चिंता होगी दूर, स्कूल खुलने से पहले गुरुजी का होगा कोरोना टेस्ट

Jharkhand Schools News. शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि एहतियात के तौर पर जांच की जा रही है। स्कूलों में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 11:13 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 11:13 AM (IST)
बच्‍चों को लेकर चिंता होगी दूर, स्कूल खुलने से पहले गुरुजी का होगा कोरोना टेस्ट
बच्‍चों को लेकर चिंता होगी दूर, स्कूल खुलने से पहले गुरुजी का होगा कोरोना टेस्ट

रांची, शक्ति सिंह। शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का कोविड टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। अगले महीने से स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है। ऐसे में बच्चों की कक्षा लेने वाले गुरुजी भी कोरोना के वाहक न बन जाएं, यह चिंता सता रही है। गुरुजी भी अलग-अलग इलाकों से आते हैं। अगर एक भी शिक्षक प्रभावित हुए, तो संक्रमण का फैलाव हो सकता है। 

जिला प्रशासन ने अपने खर्च पर शिक्षकों का कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया है। सामान्यत: जांच में बड़ी राशि खर्च होने के कारण बिना लक्षण वाले और बिना तकलीफ वाले लोग इसकी जांच नहीं कराते हैं। जब स्कूलों का नियमित संचालन होगा, तो शिक्षक भी आएंगे। वही शिक्षक आ सकेंगे, जो कोरोना की जांच करा चुके हैं और उनकी रिपोर्ट करा चुके हैं। वहीं स्कूलों में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जा रही है।

जांच केंद्रों पर बढ़ेगा दबाव

हालांकि एक साथ कोरोना जांच की अनिवार्यता के कारण जांच केंद्रों पर दबाव बढ़ जाएगा। जब सारे स्कूल एक साथ खुलेंगे तो जाहिर है कि सभी शिक्षकों को उसी दरम्यान जांच करा लेनी होगी। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच पहले से ही जांच केंद्रों पर दबाव है। अमूमन संदिग्ध और मरीज से संपर्क में आने वाले मरीजों की जांच होती है।

रोजाना रांची में 900 मरीजों की जांच होती है। ऐसे में आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या में और इंजाफा होने संभावना है। ऐसे में शिक्षकों की जांच का एक नया टास्क या बोझ जांच केंद्रों पर बढ़ जाएगा।

'जैसे जैसे सैंपल आएंगे, उसकी जांच होगी। इसकी भी व्यवस्था की गई है, ताकि जांच रिपोर्ट भी समय पर मिल सके। जल्द ही इस दिशा में कार्य शुरू हो जाएगा।' -डॉ. वीबी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची।

----------------

यह अच्छी बात है कि शिक्षकों की कोविड जांच होगी। शिक्षक और छात्रों के हित की बात है। इसके अलावा कोविड को लेकर उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। मिथिलेश कुमार सिन्हा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची।

chat bot
आपका साथी