गांवों में तेजी से फैल रहा है कोरोना, बीएयू ने किसानों को बताए संक्रमण से बचाव के उपाय

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब गांवों में कोहराम मचा रही है। गांवों में टेस्टिंग कम होने की वजह से वहां स्थिति ज्यादा गंभीर हो रही है। ऐसे में बीएयू के द्वारा किसानों के लिए संक्रमण से बचाव के लिए कई महत्वपूर्ण सलाह जारी किए गए हैं।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 12:05 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 12:05 PM (IST)
गांवों में तेजी से फैल रहा है कोरोना, बीएयू ने किसानों को बताए संक्रमण से बचाव के उपाय
गांवों में तेजी से फैल रहा है कोरोना, बीएयू ने किसानों को बताए संक्रमण से बचाव के उपाय। जागरण

रांची, जासं । कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब गांवों में कोहराम मचा रही है। गांवों में टेस्टिंग कम होने की वजह से वहां स्थिति ज्यादा गंभीर हो रही है। ऐसे में बिरसा कृषि विवि के द्वारा किसानों के लिए कृषि कार्य के दौरान संक्रमण से बचाव के लिए कई महत्वपूर्ण सलाह जारी किए गए हैं। विज्ञानी और एग्रीकल्चर विभाग के डीन डा एमएस यादव ने बताया कि मुख्य रूप से रबी फसल की कटाई पूरी हो गयी है। मगर कहीं-कहीं तीसी के साथ कुछ अन्य गरमा फसल और मोटे अनाज की कटाई बाकि है।

वहीं किसान अब खरीफ फसल की तैयारी में भी जुट गए हैं। ऐसे में किसानों को सलाह दी जाती है कि वो फसलों की कटाई और थ्रेशिंग के दौरान शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करने। मुंह पर मास्क लगाएं और फसल की कटाई उपकरण का यथा संभव सैनिटाइजेशन करें। इसके लिए साबून के पानी से उपकरण की सफाइ कर सकते हैं। इसके साथ ही खाने – पीने के बर्तनों को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा न करें। खेतों में काम करने के दौरान एवं खाना खाने के समय दो व्यक्तियों के बीच की कम से कम 5 मीटर की दूरी रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी किसान और मजदूर अपनी अलग –अलग पानी की बोतल रखे। कृषि कार्य के समय खेतों में पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी और साबुन के पानी की व्यवस्था रखें। कार्य में इस्तेमाल हो रहे उपकरण का एक व्यक्ति द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला उपकरण का दूसरा व्यक्ति प्रयोग नहीं करे। सभी व्यक्ति अपना अलग – अलग कृषि उपकरण रखे। कृषि कार्य में पहले दिन पहने कपड़ो को दुसरे दिन नहीं पहने। कपड़ो को अच्छी तरह साबुन से धोकर धुप में पूरी तरह सुखाकर ही कपड़ो को फिर पहने।

chat bot
आपका साथी