Corona Fighters: मैंने सकारात्मक रहकर कोरोना को हराया... पढ़ें स्‍वस्‍थ हुए मरीज की आपबीती

Jharkhand News, Latehar COVID Update सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो पेट के बल आधा घंटे सो जाएं।

Jharkhand News Latehar COVID Update लातेहार के रविराज का कहना है कि हल्का लक्षण महसूस होने के साथ ही आइसोलेट हो जाएं। सांस लेने में यदि तकलीफ हो रही हो तो पेट के बल आधा घंटे तक सो जाएं। नियमित रूप से भोजन करें।

Sujeet Kumar SumanThu, 06 May 2021 03:49 PM (IST)

चंदवा (लातेहार), जासं। Jharkhand News, Latehar COVID Update वर्तमान समय में पूरा भारत कोरोना महामारी की चपेट में है। लोगों के अंदर अजीब सा भय व्याप्त है। डर से कई लोगों की जिंदगी तक चली जा रही है। हॉस्पिटल में बेड़ और ऑक्सीजन के लिए मारामारी है। ऐसे में अच्छी खबर भी सामने आ रही है। लोग घर में रहकर कोरोना से जंग जीत रहे हैं। कोरोना से जंग जीतने वाले आदर्श रवि राज ने अपनी आपबीती बताई। रविराज लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड के रहने वाले हैं।

उन्‍होंने बताया कि 17 अप्रैल को हल्का बुखार के साथ सर दर्द हुआ। वायरल फीवर समझकर घर में ही भांप और दवा लेना शुरू किया। 18 अप्रैल को सीएचसी में कोरोना टेस्ट करवाया। टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही खुद को आइसोलेट कर लिया। 29 अप्रैल को फिर से दोबारा सीएचसी में जांच करवाया। इस बा रिपोर्ट निगेटिव आया।

कहते हैं रवि राज

कोरोना का अनुभव साझा करते हुए रवि राज बताते हैं कि सबसे पहले सकारात्मक सोच अपने अंदर रखना होगा। चिकित्सक के परामर्श के बाद दिए जाने वाले दवाई को नियमित रूप से लेना होगा। गर्म पानी से भांप, बेटाडिन डालकर गर्गल और काढ़ा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। ऑक्सीजन लेवल और टेम्प्रेचर समय-समय पर जांच कर इसकी रिपोर्ट बनाकर रखें।

सांस लेने में यदि तकलीफ हो रही हो तो पेट के बल आधा घंटे तक लेट जाएं। नियमित रूप से भोजन करें और अधिक से अधिक गर्म पानी का सेवन करें। शरीर के अंदर व्यायाम और सकारात्मक ऊर्जा से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इससे आप जल्द स्वस्थ हो सकते हैं। अपने आराध्य देवता को याद करें और जो चीज आपको अच्छी लगती है, उसे सुनें। नकारात्मक खबरों को इग्नोर करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.