रांची के धुर्वा में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू, SDO-SSP सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती

धुर्वा के पंचमुखी मंदिर के पीछे मित्र मंगलवार को मंडल मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू कर दिया गया है। रांची के एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता और एएसपी बड़ी संख्या में पुलिस बल और जवानों के साथ मैदान में डटे हुए हैं।

Vikram GiriTue, 15 Jun 2021 11:00 AM (IST)
Jharkhand: रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू। जागरण

रांची, जासं । धुर्वा के पंचमुखी मंदिर के पीछे मित्र मंगलवार को मंडल मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण शुरू कर दिया गया है। रांची के एसडीओ उत्कर्ष गुप्ता और एसएसपी बड़ी संख्या में पुलिस बल और जवानों के साथ मैदान में डटे हुए हैं। मंगलवार की सुबह अधिकारी भारी पुलिस बल और अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ मित्र मंडल मैदान पहुंचे हैं। जवानों ने पूरे मैदान की घेराबंदी कर ली है। इसके बाद मैदान के बीचो बीच फुटबॉल खेलने के लिए गाड़े गए पोल हटा दिए गए हैं। जेसीबी लगाकर मिट्टी की खुदाई की जा रही है। माना जा रहा है कि मिट्टी की जांच की जाएगी। बाद में मिट्टी की जांच रिपोर्ट आने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाए। मित्र मंडल मैदान के इर्द-गिर्द दूर ग्रामीण जमा हैं। लेकिन अभी तक किसी भी तरह का विरोध शुरू नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य को शुरू करने की पहले भी प्रशासन ने कई बार कोशिश की थी। लेकिन ग्रामीणों के विरोध के चलते उन्हें काम अधूरा रोककर वापस जाना पड़ा था। प्रशासन ने मंगलवार को लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम शुरू कराने के लिए कई दंडाधिकारी कार्यपालक दंडाधिकारी तैनात किए हैं। इसके अलावा लगभग 450 पुलिसकर्मियों और अन्य जवानों को तैनात किया गया है। मैदान में वाटर कैनन, वज्र वाहन, अश्रु गैस आदि मौजूद है। मौसीबाड़ी मैदान के पास एंबुलेंस और अग्निशमन की गाड़ियां भी तैनात की गई हैं। ताकि किसी भी तरह की स्थिति से निपटा जा सके।

20 फरवरी को इस मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की ठेकेदार एजेंसी ने मिट्टी जांच का काम किया था। इस दौरान भारी विरोध हुआ था। इसके बाद एसडीओ भारी पुलिस बल लेकर पुलिस के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे थे। पूरे मैदान की घेराबंदी कर ली गई थी। लेकिन उस दिन मशीन नहीं आने की वजह से मिट्टी के जांच का काम नहीं हो पाया था। अगले दिन 21 फरवरी को फिर प्रशासन मौके पर पहुंचा था और मिट्टी जांच के लिए नमूने लिए गए थे। हालांकि ग्रामीणों ने इसका काफी विरोध किया था और मिट्टी की जांच नहीं हो पाई थी।

इस मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण होना है। इसके तहत शहरी गरीबों के लिए अत्याधुनिक तकनीक से 1008 फ्लैट बनाए जाने हैं। इस लाइट हाउस प्रोजेक्ट का आनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनवरी को किया था। फ्लैट निर्माण का काम मुंबई की कंपनी मेसर्स एसजीसी मैजिक्रेट को मिला है। लेकिन स्थानीय लोग इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनके खेलकूद से लेकर अन्य सामाजिक कार्यों के लिए यही एक मैदान है। इसलिए इस मैदान में वह लाइट हाउस प्रोजेक्ट नहीं बनने देंगे। कई बार ग्रामीणों ने विरोध किया और काम नहीं होने दिया। लेकिन, अब जिला प्रशासन पूरी तैयारी करके पहुंचा है। अधिकारियों का कहना है कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण यहां होकर रहेगा। मंगलवार को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम शुरू कर दिया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.