कांग्रेस के केंद्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ बोले- हवाई जहाज का सपना दिखाया था, साइकिल पर लाकर छोड़ा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा है कि मोदी सरकार ने कहां आम लोगों और खासकर हवाई चप्पल पहननेवाले लोगों को हवाई जहाज पर चढ़ाने का सपना दिखाया था और हकीकत में किसी को इस लायक भी नहीं छोड़ा कि मोटरसाइकिल में भी पेट्रोल भरा सकें।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 03:42 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:08 PM (IST)
कांग्रेस के केंद्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ बोले- हवाई जहाज का सपना दिखाया था, साइकिल पर लाकर छोड़ा
कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ बोले- हवाई जहाज का सपना दिखाया था, साइकिल पर लाकर छोड़ा

रांची, राज्य ब्यूरो। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा है कि मोदी सरकार ने कहां आम लोगों और खासकर हवाई चप्पल पहनने वाले लोगों को हवाई जहाज पर चढ़ाने का सपना दिखाया था और हकीकत में किसी को इस लायक भी नहीं छोड़ा कि मोटरसाइकिल में भी पेट्रोल भरा सकें। गौरव ने यह भी आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार मुद्दों से भटकाकर लोगों को भ्रमित कर रही है, ताकि महंगाई, रोजगार जैसे मुद्दों पर जनता के बीच चर्चा नहीं हो। बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस के देशव्यापी आंदोलन के तहत गुरुवार को रांची में प्रेस वार्ता में गौरव वल्लभ ने ये बातें कही।

उन्होंने हाल में एक स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर रखे जाने के मुद्दे पर चुटकी लेते हुए कहा कि महज नाम बदलने से हालात और माहौल नहीं बदलने वाला है। केंद्र सरकार जीडीपी का मतलब गैस, डीजल और पेट्रोल मान रही है और यही कारण है कि लगातार इनकी कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। लेकिन, इससे देश के हालात में सुधार नहीं होगा और ना ही आर्थिक परिदृश्य बदलेगा। गौरव वल्लभ ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें जहां रिकॉर्ड बना रही हैं, वहीं गैस की कीमत 75 दिन में 175 रुपये बढ़ गई है। इसके पूर्व गौरव वल्लभ मोरहाबादी स्थित गांधी प्रतिमा से साइकिल चलाकर कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे।

प्रेस वार्ता के दौरान गौरव ने तमाम आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि कैसे पेट्रोल, डीजल के माध्यम से केंद्र सरकार की कमाई बढ़ रही है, लेकिन आरोप राज्य सरकारों पर मढ़ा जा रहा है। मोदी शासन के सात वर्षों में 21.5 हजार करोड़ रुपये की कमाई पेट्रोल-डीजल पर कर (टैक्स) के माध्यम से हुई है। इस बजट में इन पर करों में कमी करते हुए सेस लगा दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार अब इस माध्यम से कमाई में राज्यों का हिस्सा भी नहीं देगी। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व वित्त मंत्री डाॅ. रामेश्वर उरांव, विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, विधायक दीपिका पांडेय सिंह, राजेश कच्छप, कांग्रेस मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर, युवा कांग्रेस के कुमार गौरव व अन्य मौजूद थे।

पेट्रोल पंप नहीं, मोदी टैक्स वसूली केंद्र कहिए

गौरव ने कहा कि जिस प्रकार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है, उससे लगता है कि अब देश के पेट्रोल पंपों का नाम मोदी टैक्स वसूली केंद्र कर देना चाहिए। कांग्रेस शासन काल में डीजल पर जहां उत्पाद कर 3.56 रुपये लग रहा था, उसे बढ़ाकर 31.81 रुपये कर दिया गया है। इसी प्रकार, पेट्रोल पर उत्पाद कर 9.48 रुपये से बढ़ाकर 52.98 रुपये कर दिया गया है।

2014 से होनी चाहिए तुलना : उरांव

झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष व वित्त मंत्री डाॅ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि पट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों की तुलना वर्ष 2014 के आंकड़ों के साथ की जानी चाहिए। इससे पता चलेगा कि किस तरह से केंद्र में कमजोर और नाकाम सरकार काम कर रही है। 1972-73 में कीमत 50 पैसे बढ़ी थी, तो पूरे देश में हंगामा हो गया था। अब रोज कीमत बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी