मनरेगा के तहत सभी कार्यो को समय से पूर्ण करें

जिला समन्वय समिति (विकास) की बैठक सोमवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शशि रंजन ने विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:52 PM (IST)
मनरेगा के तहत सभी कार्यो को समय से पूर्ण करें
मनरेगा के तहत सभी कार्यो को समय से पूर्ण करें

खूंटी : जिला समन्वय समिति (विकास) की बैठक सोमवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त शशि रंजन ने विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देश दिया कि मनरेगा के तहत सभी कार्यों को समय से पूर्ण करें। साथ ही उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), 14वें एवं 15वें वित्त आयोग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को जल्द से जल्द मानव दिवस सृजन में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं पाया जाएगा उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों व सभी बीडीओ को श्रम आधारित प्रति ग्राम प्रारंभ/चालू योजनाओं की अपने स्तर पर समय-समय पर समीक्षा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना, नीलांबर-पीतांबर जल समृद्धि योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना, डोभा, तालाब, कुंआ इत्यदि को लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुए शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि बागवानी मित्र व रोजगार सेवक को कीटनाशकों व अन्य तकनीकी विषयों पर ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाए।

इसी कड़ी में बिरसा हरित ग्राम, नीलांबर पीतांबर योजना व अन्य संचालित योजनाओं की कार्य प्रगति के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की गई। उपायुक्त ने कहा कि सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए कि योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि अगली बैठक में शहीद ग्राम आवास योजना की भी पूर्ण रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाय। इसके साथ ही मनरेगा अंतर्गत आंगनवाड़ी योजनाओं की अद्यतन स्थिति की क्रमवार समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिया कि आंगनवाड़ी केंद्रों को गुणवत्तापूर्ण पूर्ण किया जाए। साथ ही सभी केंद्रों में किचन गार्डेन को भी विकसित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि सभी पंचायत भवनों को क्रियाशील किया जाए। साथ ही सभी पंचायत भवन में मूल सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सोलर विद्युत आपूर्ति भी सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान निर्देशित किया गया कि सभी पंचायत के प्रत्येक गांव में योजनाओं का संचालन बेहतर रूप से किया जाना चाहिए। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आम बागवानी योजना पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाए। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लंबित आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी