एयरकार्गो से व्यापार बढ़ाने के लिए कलेक्शन सेंटर खोले कंपनी

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधाओं पर चर्चा के लिए बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 01:41 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 01:41 AM (IST)
एयरकार्गो से व्यापार बढ़ाने के लिए कलेक्शन सेंटर खोले कंपनी
एयरकार्गो से व्यापार बढ़ाने के लिए कलेक्शन सेंटर खोले कंपनी

जागरण संवाददाता, राची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधाओं पर चर्चा के लिए चैंबर भवन में एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड की बैठक हुई। बैठक में एयर इंडिया, इंडिगो एयरलाइंस, गो एयर, एयर एशिया, विस्तारा, स्पाइसजेट के कार्गो अधिकारी उपस्थित होकर प्रदेश के व्यापारियों को इस सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की। बैठक में चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि अन्य राज्यों में झारखंड की सब्जियों और बागवानी उत्पादों की भारी माग है। रेडीमेड कपड़ों और ऑटो पा‌र्ट्स बड़ी मात्रा में रेलवे या सड़क परिवहन के माध्यम से राज्य के विभिन्न हिस्सों से भी भेजा जाता है। वर्तमान में पूरे झारखंड के लिए राची में केवल एक हवाई अड्डे से ही कार्गो की सुविधा है, जिससे राजधानी को छोड़कर शेष अन्य जिलों के व्यापारी इस सुविधा से वंचित हैं। यह भी कहा कि कार्गो सुविधाओं की जानकारी के अभाव में व्यापारी इस सुविधा का अधिक लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जबकि राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने में इस सुविधा के प्रति एयरपोर्ट प्रबंधन को जागरूकता फैलाने की दिशा में प्रयत्‍‌न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एयरलाइनों को स्टेकहोल्डर्स के बीच अपने कार्गो व्यवसाय के लिए व्यापक जागरूकता करनी चाहिए और राची शहर में कई क्लेक्शन सेंटर खोलना चाहिए।

---------

30 फ्लाइट का होता है संचालन

चैंबर अध्यक्ष की बातों पर सहमति जताते हुए बैठक में उपस्थित विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि राची से कुल 30 फ्लाइट का परिचालन होता है, प्रत्येक फ्लाइट में 3 टन माल भेजने की क्षमता है, लेकिन जागरूकता के अभाव में यहा से कार्गो मूवमेंट अपेक्षाकृत कम है। एयरलाइंस अधिकारियों ने यह भी बताया कि राची से भारत के किसी भी स्थान पर कनेक्टिविटी की समस्या नहीं है। एयर कार्गो से सामान की समय पर डिलीवरी भी सुनिश्चित की जा सकती है। अगर किसी कारणवश कोई उड़ान रद हो जाती है, तो एयरलाइंस कंपनी अपनी अगली उपलब्ध उड़ान से माल भेजता है। चैंबर के सुझाव पर एयरपोर्ट अधिकारियों ने कहा कि राची से कार्गो मूवमेंट बढ़ने पर एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से कोल्ड स्टोरेज का निर्माण भी किया जाएगा ताकि पेरिशेबल गुड्स खराब नहीं हों।

----------

बैठक में ये थे शामिल

बैठक में चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी, कार्यकारिणी सदस्य नवजोत अलंग, टूरिज्म उप समिति के चेयरमैन शैलेष अग्रवाल, सदस्य आनंद कोठारी, रंजीत राजपाल, सोनी मेहता, संजीव पोद्दार, आयुष खेमका, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रबंधक (कार्गो) के राजकुमार प्रसाद सहित विभिन्न एयरलाइंस के कार्गो पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी