काम की खबर: दिव्यांगों का बनेगा आइकार्ड, इटकी का टीबी सैनिटोरियम होगा डेडिकेटेड कोविड अस्पताल

Jharkhand News Ranchi News रांची जिला प्रशासन ने दिव्यांगजनों का यूनिक दिव्यांगता आइकार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर इटकी के टीबी सैनिटोरियम को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया जा रहा है।

By Brajesh MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:58 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 12:15 PM (IST)
काम की खबर: दिव्यांगों का बनेगा आइकार्ड, इटकी का टीबी सैनिटोरियम होगा डेडिकेटेड कोविड अस्पताल
इटकी में निरीक्षण के लिए पहुंचे उप विकास आयुक्‍त विशाल सागर व अन्‍य

रांची, जासं। कोरोना महामारी पर नियंत्रण के बाद आम लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने पर रांची जिला प्रशासन ने अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है। इसके तहत एक तरफ जहां दिव्यांगजनों का यूनिक दिव्यांगता आइकार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है, वहीं कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के मद्देनजर इटकी के टीबी सैनिटोरियम को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया जा रहा है।

11,905 दिव्यांगजनों को प्रतिमाह मिल रहा सामाजिक सुरक्षा पेंशन

रांची के उप विकास आयुक्त विशाल सागर की अध्यक्षता में दिव्यांगजनों के यूनिक दिव्यांगता आइडी कार्ड (यूजीआइडी) बनाने के लिए वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित की गई। बैठक में दिव्यांगजनों के यूनिक दिव्यांगता आइडी कार्ड बनाने हेतु उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैसे दिव्यांगजन, जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत है, उनका यूडीआइडी कार्ड बनाया जाना है। यह कार्ड दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार द्वारा बनाया जाएगा।

विभागीय निर्देश के अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जुड़े शत-प्रतिशत दिव्यांगजनों एवं इसके अतिरिक्त शेष दिव्यांगजनों के कम से कम 90 प्रतिशत लोगों से एक माह में आवेदन पत्र प्राप्त कर उनका डिजिटाइजेशन पूर्ण करना है। उन्होंने बताया कि रांची जिलान्तर्गत कुल 11,905 दिव्यांगजनों को प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस कार्य हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं शहरी क्षेत्रों में संबंधित अंचल अधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

उप विकास आयुक्त विशाल सागर द्वारा दिव्यांगजनों का यूडीआइडी कार्ड बनाने हेतु सभी नोडल पदाधिकारी को तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ इस कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को काफी मुश्किल परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में इस कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी 11,905 दिव्यांग पेंशनधारियों से 15 दिनों के अंदर यूडीआइडी कार्ड हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया।

कोरोना से अगली जंग के लिए हो रही तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा पर्याप्त तैयारी के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उप विकास आयुक्त रांची विशाल सागर ने इटकी के टीबी सैनि‍टोरियम में की जा रही तैयारी एवं अन्य व्यवस्था का जायजा लिया। उप विकास आयुक्त ने टीबी सैनि‍टोरियम में पीएसए प्लांट और एलएमओ टैंक के अधिष्ठापन को लेकर की गई तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने एलएमओ टैंक की स्थापना का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता एनआरईपी -2 को दिया। साथ ही इसके लिए मनिफोल्ड निर्माण का कार्य पूरा करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता बीसीडी -2 को दिया गया।

उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने ऑक्सीजन पाइपलाइन लगाने के कार्य का भी निरीक्षण किया। कुल 300 बेड में ऑक्सीजन पाइपलाइन की सुविधा उपलब्ध कराई जानी है। प्रथम चरण में 150 बेड में ऑक्सीजन पाइपलाइन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस दौरान टीबी आरोग्यशाला के सुपरिटेंडेंट डॉ. रंजीत, एनआरईपी -2 और बीसीडी -2 के कार्यपालक अभियंता, इटकी बीडीओ और अंचल अधिकरी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी