कॉलेजों में संभली हालत, एडमिशन में कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन

दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद शिक्षण संस्थानों में नियमों का पालन किया जाने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 02:56 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:14 AM (IST)
कॉलेजों में संभली हालत, एडमिशन में कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन
कॉलेजों में संभली हालत, एडमिशन में कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन

रांची (जागरण संवाददाता)। जैक बोर्ड के रिजल्ट निकलने के बाद से इंटरमीडिएट स्कूल और स्नातक कॉलेज में एडमिशन की दौड़ शुरू हो गयी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रांची के कुछ कॉलेजों में छात्रों के बीच शारीरिक दूरी और कोरोना गाइडलान का पालन किए बिना एडमिशन की प्रक्रिया जारी थी। ऐसे बच्चों के साथ उनके अभिभावकों के भी कोरोना संक्रमित होने का खतरा है। हालांकि मंगलवार को दैनिक जागरण के द्वारा रांची वीमेंस कॉलेज में छात्राओं की भीड़ की खबर को प्रमुखता से छापा गया था। इसके बाद वहां हालात में सुधार आया है। कॉलेज में छात्राओं के लाइन में लगने के लिए चूने से गोल घेरा बनाया गया था। इसके साथ ही कॉलेज के सेमिनार हॉल में शारीरिक दूरी के साथ बच्चों और उनके अभिभावकों के बैठने की व्यवस्था की गयी थी। वहां से छात्राओं को एक-एक कर एडमिशन के लिए भेजा जा रहा था। गेट पर बिना मास्क वाले छात्राओं को कैंपस में घुसने नहीं दिया जा रहा था। खबर छपने के बाद कॉलेज प्रबंधन कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने और छात्राओं की मदद के पूरी तरह से मुस्तैद नजर आया। कॉलेज की प्रिंसिपल मंजू सिन्हा ने कहा कि उन्हें भी बच्चों के स्वास्थ्य की चिता है इसलिए सारे इंतजाम किये गये हैं।

डोरंडा कॉलेज में गेट पर थी सैनिटाइजर की व्यवस्था

डोरंडा कॉलेज में एडमिशन के लिए पहुंचे विद्यार्थियों को मेन गेट से अंदर धीरे-धीरे करके छोड़ा जा रहा था। गेट के बाहर भी लाइन में शारीरिक दूरी पालन करने के लिए एक गार्ड की तैनाती की गयी थी। उस गार्ड के हाथ में सैनिटाइजर था जो गेट के अंदर जाने वाले विद्यार्थियों को दिया जा रहा था। कॉलेज के अंदर एडमिशन की लाइन में एक बार में कम से कम लोगों को खड़े रहने दिया जा रहा था। वहीं छात्रों को घर से ऑनलाइन फॉर्म भरने के विकल्प के बारे में भी जानकारी दी जा रही थी। कॉलेज कैंपस में बिना मास्क के या मास्क नीचे करके प्रवेश करना मना था। संत जॉन इंटर कॉलेज में छात्रों को व्यवस्थित कर रहे थे गार्ड:

संत जॉन इंटर कॉलेज में भी कॉलेज प्रबंधन के द्वारा कोरोना के गाइडलाइन का पालन करने के लिए सख्त इंतजाम किए गए थे। स्कूल में गेट लेकर काउंटर तक गार्ड तैनात किए गए थे। कैंपस में बिना मास्क का प्रवेश वर्जित किया गया था। इसके साथ ही छात्रों और अभिभावकों का बिना काम के कैंपस में रुकने पर मनाही थी। एडमिशन की लाइन के लिए घेरे भी बनाए गए थे। इसके साथ ही इसका पालन करने के लिए एडमिशन स्टॉफ और गार्ड के द्वारा लोगों को बार-बार बोला जा रहा था। लाइन में भीड़ न हो इसके लिए केवल एडमिशन लेने वाले को लाइन में लगने की इजाजत थी।

गाइडलाइन न मानने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

शिक्षण संस्थानों में छात्रों की भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई का आदेश दिया गया है। कोरोना गाइडलाइन का पालन न करना छात्रों के जीवन के साथ बड़ी लापरवाही है। ऐसे कॉलेज जहां छात्रों की सुरक्षा के इंतजाम नहीं है, उनपर जिला प्रशासन संज्ञान लेगी।

यहां हो रहे हैं ऑनलाइन एडमिशन

जेवियर कॉलेज, रांची विवि, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि।

chat bot
आपका साथी