BCCL: कोल इंडिया ने सीबीएम दोहन के नए युग में रखा कदम, वाणिज्यिक दोहन के लिए रेवेन्यु शेयरिंग अनुबंध पर किया हस्ताक्षर

कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) ने सीबीएम BCCL डेवलपर प्रभा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (पीईपीएल) के साथ कोल बेड मिथेन के वाणिज्यिक दोहन के लिए अपने तरह के पहले रेवेन्यू शेयरिंग अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। इस परियोजना की अनुमानित लागत1880 करोड़़ रुपये है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 12:36 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 12:36 PM (IST)
BCCL: कोल इंडिया ने सीबीएम दोहन के नए युग में रखा कदम, वाणिज्यिक दोहन के लिए रेवेन्यु शेयरिंग अनुबंध पर किया हस्ताक्षर
बीसीसीएल ने कोल बेड मिथेन के वाणिज्यिक दोहन के लिए अपने तरह के पहले रेवेन्यू शेयरिंग अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।

रांची,जासं। कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) ने सीबीएम डेवलपर प्रभा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (पीईपीएल) के साथ कोल बेड मिथेन के वाणिज्यिक दोहन के लिए अपने तरह के पहले रेवेन्यू शेयरिंग अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। इस परियोजना की अनुमानित लागत1,880 करोड़़ रुपये है। सीएमपीडीआइ परियोजना की देखरेख करने वाली प्रमुख कार्यान्वयन एजेंसी (पीआईए) है।

सीबीएम दोहन स्वच्छ कोयला पहल के तहत सीआइएल के विविधीकरण पोर्टफोलिया का एक हिस्सा है। यह एक महत्वपूर्ण विकास है और इसके साथ ही सीआइएल अपने लीज होल्ड क्षेत्र में सीबीएम दोहन के एक नए युग में कदम रखेगा। इस अवसर पर कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, सीएमपीडीआइ के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक एवं कोल इंडिया के निदेशक (तकनीकी) विनय दयाल, निदेशक (तकनीकी/आरडीएंडटी) आरएन झा, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) एके राणा, महाप्रबंधक (समन्वय) मनोज कुमार वीसी के माध्यम से मौजूद थे।

जबकि बीसीसीएल के निदेशक (तकनीकी/आपरेशन) चंचल गोस्वामी एवं निदेशक (तकनीकी/पीएंडपी) जेपी गुप्ता तथा सीएमपीडीआइ के महाप्रबंधक (क्लीन इनर्जी डेवलपमेंट) मौके पर मौजूद थे। लगभग 27 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले झरिया ब्लॉक-I (बीसीसीएल का लीजहोल्ड क्षेत्र) से सीबीएम को निकाला जाएगा जिसका संसाधन लगभग 25 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) है।

एक बार वाणिज्यिक संचालन शुरू होने के बाद औसत उत्पादन क्षमता 1.3 मिलियन मीट्रिक मानक क्यूबिक मीटर प्रति दिन (एमएमएससीएमडी) आंकी गई है। परियोजना तीन चरणों में निर्धारित है। गवेषण का पहला चरण अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से दो साल की अवधि का है और उसके बाद तीन साल का पायलट चरण है। इसके बाद उत्पादन चरण 30 वर्षों के लिए है।

कोल बेड मिथेन प्राकृतिक गैस का एक गैर-परंपरागत रूप है जो कोयले के भंडार में पाया जाता है। सीबीएम का उपयोग करने से तिहरे फायदे होते हैं। मिथेन में ऊर्जा क्षमता होती है, और कैप्चर की गई गैस का उपयोग कई व्यावसायिक उपयोग के लिए किया जा सकता है जैसे कि पाइपलाइन के माध्यम से शहरी गैस वितरण या संभावित उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके अलावा, मिथेन एक शक्तिशाली ग्रीन हाउस गैस है और खानों और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए चिंता का कारण है।

chat bot
आपका साथी