सीएमपीडीआइ ने 10 महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा

रांची सीएमपीडीआइ में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में हातम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 01:53 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 01:53 AM (IST)
सीएमपीडीआइ ने 10 महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा
सीएमपीडीआइ ने 10 महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा

जागरण संवाददाता, रांची : सीएमपीडीआइ में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में हातमा बस्ती और काके रोड के आसपास के क्षेत्रों की वंचित महिलाओं को कौशल विकास तथा रोजगार के अवसर विकसित करने के बारे में बताया गया। कार्यशाला का उद्घाटन कस्तूरी महिला सभा की अध्यक्षा मीता सरन ने किया। कार्यशाला में उन्होंने कहा कि समाज में महिलाओं के अस्तित्व के लिए उनकी प्रगति एवं महिलाओं के स्वरोजगार और इसकी आवश्यकता पर बल देने की जरूरत है। कार्यक्रम के तहत उषा इंटरनेशनल लिमिटेड, पटना से आए मास्टर ट्रेनर की मदद से महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में पिछले सत्र के 10 सफल प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस परियोजना के तहत नए सत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए 15 महिलाओं का चयन किया गया है। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद इन प्रशिक्षित महिलाओं को गोंदवाना प्राइमरी स्कूल एवं बिरसा उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए यूनिफार्म सिलाई का काम तथा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इसके द्वारा उन्हें रोजगार प्राप्त करना सुनिश्चित हो जाएगा या वे कोई अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकेंगी।

इस मौके पर क्षेत्रीय संस्थान-3, राची के क्षेत्रीय निदेशक, मानव संसाधन विभाग के मुख्य प्रबंधक (कार्मिक) सहित विप्स की सदस्य उपस्थित थे। रेलवे : रांची रेल मंडल के पांच रेल कर्मी हुए सेवानिवृत्त

जागरण संवाददाता, रांची : शुक्रवार को रांची रेल मंडल के विभिन्न विभागों में कार्यरत पांच रेलकर्मी सेवानिवृत्त हुए। इस अवसर पर उन्हें सेवानिवृत्त के बाद मिलने वाली सभी राशि का भुगतान किया गया। मौके पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) एमएम पंडित ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सुखद व स्वस्थ जीवन की कामना की। सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों में परिचालन विभाग के विमल तिर्की, बसंत किंडो, इंजीनियरिग विभाग के भृगुराम महतो, यांत्रिक विभाग के धनंजय बाउरी व प्रभाकर काइबरता शामिल हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी माणिक शंकर, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता सिद्धार्थ प्रधान, सहायक कार्मिक अधिकारी ऋषभ सिन्हा, सहायक कार्मिक अधिकारी मो. इबरार, सहायक परिचालन प्रबंधक विभूति नारायण शर्मा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी