सीएम रघुवर ने B.Ed की रिक्‍त सीटों पर शीघ्र नामांकन का दिया आदेश Ranchi News

Admission in B Ed College. शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि रिक्त सीटों पर नामांकन में आरक्षण संबंधी कार्मिक प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग के नियमों के अनुरूप कार्रवाई करें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 07:36 PM (IST)
सीएम रघुवर ने B.Ed की रिक्‍त सीटों पर शीघ्र नामांकन का दिया आदेश Ranchi News
सीएम रघुवर ने B.Ed की रिक्‍त सीटों पर शीघ्र नामांकन का दिया आदेश Ranchi News

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए काउंसिलिंग के बाद रिक्त रह गई सीटों पर शीघ्र नामांकन पूरा करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री का आदेश मिलने के बाद उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त रह गई सीटों पर शीघ्र नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी किया है।

विभाग ने विश्वविद्यालयों को भेजे गए निर्देश में यह स्पष्ट किया है कि रिक्त सीटों पर नामांकन में आरक्षण संबंधी कार्मिक प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग के नियमों का सख्ती से अनुपालन किया जाएगा। साथ ही तय मानदंडों में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाए जाने पर विश्वविद्यालय के संबंधित प्रतिनिधि और कॉलेज के प्राचार्य दोषी माने जाएंगे और उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि काउंसिलिंग के बाद बड़ी संख्या में सीटें रिक्त रह जाने के बाद निजी बीएड कॉलेजों ने सरकार को इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि स्ववित्तपोषित होने के कारण सीटें रिक्त रह जाने से कॉलेज के संचालन में कठिनाई होगी।

इसके बाद उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग प्रधान सचिव की अध्यक्षता में विभाग के पदाधिकारियों, कॉलेजों के प्रतिनिधि तथा रांची विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू तथा काउंसिलिंग समिति के अध्यक्ष के साथ बैठक हुई। इसमें मामले की समीक्षा की गई। समीक्षा में आए विकल्प और इसी संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के आलोक में इस पर विधि विभाग से परामर्श लिया गया।

विधि विभाग के परामर्श के आलोक में विभाग ने निर्देश दिया है कि रिक्त सीटों को भरने के लिए झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा तैयार किए गए 18,863 अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट में जिन अभ्यर्थियों ने नामांकन करा लिया है उन्हें छोड़कर शेष अभ्यर्थियों के मेरिट लिस्ट के वेटिंग लिस्ट को डीम्ड माना जाएगा। नामांकन के लिए वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थी सीधे इच्छुक कॉलेजों में कोटिवार रिक्त सीटों के विरुद्ध मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन ले सकते हैं।

नामांकन के लिए शीघ्र जारी होगा विज्ञापन

नामांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए समाचार पत्रों में तीन दिनों तक विज्ञापन प्रकाशित कर वेटिंग लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को इसकी सूचना दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया के बाद भी यदि किसी अभ्यर्थी का नामांकन अपनी इच्छा अनुसार संस्थान में नहीं हो पाता है और किसी अन्य विद्यालय में सीट रिक्त है तो वह एक सप्ताह के अंदर किसी भी कॉलेज में नामांकन ले सकेगा। इसके लिए कॉमन मेरिट लिस्ट का अनुपालन जरूरी नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी