Pandit Deendayal Upadhyay Jayanti: CM रघुवर दास ने दी श्रद्धांजलि, कहा- प्रखर राष्ट्रवादी थे पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय

सीएम ने कहा कि कहा कि उन्होंने दुनिया के सामने एकात्म मानववाद का दर्शन रखा। मानवता की पूर्णता और समग्र विकास के लिए अंत्योदय का सिद्धांत दिया।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 25 Sep 2019 11:34 AM (IST) Updated:Wed, 25 Sep 2019 01:16 PM (IST)
Pandit Deendayal Upadhyay Jayanti: CM रघुवर दास ने दी श्रद्धांजलि, कहा- प्रखर राष्ट्रवादी थे पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय
Pandit Deendayal Upadhyay Jayanti: CM रघुवर दास ने दी श्रद्धांजलि, कहा- प्रखर राष्ट्रवादी थे पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें शत शत नमन करते हुए कहा कि उन्होंने दुनिया के सामने एकात्म मानववाद का दर्शन रखा। मानवता की पूर्णता और समग्र विकास के लिए अंत्योदय का सिद्धांत दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रखर राष्ट्रवादी थे। वे हमारे पथ प्रदर्शक हैं। आज उनकी जयन्ती पर उन्हें शत शत नमन है।

प. दीनदयाल चौक पर माल्यार्पण करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास कांके विधानसभा क्षेत्र के मिलेनियम हाल पहुंचे, यहां उन्होंने कमल दूत अभियान का शुभारंभ किया। कांके विधानसभा  क्षेत्र के प्रत्येक पंचायत में प्रचार साइकिल योजना का भी शुभारंभ किया ।

सीएम बोले, प्रधानमंत्री के प्रयासों ने स्वच्छ भारत को एक आंदोलन बनाया

सीएम रघुवर दास ने कहा है कि हर भारतीय के लिए यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को गेट्स फ़ाउंडेशन द्वारा ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। यह भारत को स्वच्छता और स्वच्छता में सुधार करने में मिली सफलता के लिए एक बड़ी मान्यता है। प्रधानमंत्री के प्रयासों ने स्वच्छ भारत को एक आंदोलन बनाया।

रघुवर दास ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड' से सम्मानित करने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में भी प्रधानमंत्री के इस अभियान को आंदोलन बनाकर कार्य किया जा रहा है। अब राज्य का गांव-गांव, शहर-शहर स्वच्छता के मामले में आदर्श बनने की ओर बढ़ रहा है।

अंत्योदय को चले कमल दूत

सीएम ने कहा कि अंत्योदय का मंत्र देने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर जन कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए आज से कमल दूत अभियान की शुरुआत कर हर्षित हूं। आप सभी कमल दूतों को धन्यवाद। आप सभी गरीबों की सेवा करने निकल रहें हैं। मुझे विश्वास है कि सरकार की योजनाओं की जानकारी जब आपके माध्यम से सुदूर गांव तक पहुंचेगी तो अंत्योदय यानी समाज के अंतिम व्यक्ति भी योजना से लाभान्वित हो सकेगा। यही पंडित जी और भारतीय जनता पार्टी का सपना है।

कमल दूत हुए रवाना, देंगे योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कांके विधानसभा के बोडया में कमल दूत अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में कहा कि कमल दूत गांव-कस्बों तक जाकर लोगों को राज्य में चल रही विकास योजनाओं की जानकारी देंगे। सरकार की सभी योजनाएं गरीबों को केन्द्रित कर संचालित की जा रहीं हैं। समाज के सभी वर्गों का विकास होगा, तभी हम उज्ज्वल भारत, उज्जवल झारखंड का निर्माण कर सकेंगे।

सीएम ने कहा कि आज सरकार की योजनाओं का ही प्रतिफल है कि राज्य की महिलाएं 1 रुपये में 50 लाख तक की संपत्ति का निबंधन करा मालकिन बन रहीं हैं। उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, पेंशन योजना, बहन-बेटियों के लिए शौचालय, बच्चियों के लिए सुकन्या योजना समेत अन्य योजनाएं गरीब, वंचित, पिछड़ों, महिला, युवा के लिए ही तो है, इनके सतत विकास के लिए सरकार कार्य कर रही है।

chat bot
आपका साथी