सरयू राय ने हेमंत सोरेन सरकार से पूछा, कहां सो रहे आपके गुप्‍तचर...

Jharkhand News, Saryu Roy, Hemant Soren: सरयू राय ने स्पेशल ब्रांच की गतिविधियों पर सवाल उठाया है।

Jharkhand News Saryu Roy Hemant Soren झारखंड के पूर्व मंत्री सरयू राय ने कहा है कि स्पेशल ब्रांच की लापरवाही से राज्य में लगातार नक्सली घटनाएं घट रहीं हैं। उन्‍होंने गुरुवार को झारखंड विधानसभा में कहा कि खुफिया तंत्र कमजोर है। सरकार को इसपर गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिए।

Alok ShahiThu, 04 Mar 2021 08:37 PM (IST)

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News, Saryu Roy, Hemant Soren झारखंड के पूर्व मंत्री सरयू राय ने कहा है कि स्पेशल ब्रांच की लापरवाही से राज्य में लगातार नक्सली घटनाएं घट रहीं हैं। चाईबासा में आइईडी ब्लास्ट में तीन जवानों की शहादत पर विधायक सरयू राय ने स्पेशल ब्रांच की गतिविधियों पर सवाल उठाया है। विधानसभा परिसर में उन्होंने कहा कि स्पेशल ब्रांच की लापरवाही से ही राज्य में लगातार नक्सली घटनाएं घट रही हैं।

स्पेशल ब्रांच का खुफिया तंत्र कमजोर है या फिर क्षेत्र में पुलिस का ध्यान नहीं है, जिसके चलते नक्सलियों की गतिविधियों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। यह गंभीर बात है और सरकार को इसपर गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिए। सरयू राय ने रांची के किशोरगंज चौक पर सीएम के काफिले पर हमले को भी स्पेशल ब्रांच की लापरवाही माना है। उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिरकार ऐसी सूचनाएं स्पेशल ब्रांच को उनके गुप्तचर समय से क्यों नहीं दे पा रहे हैं।

विधानसभा में उठा चाईबासा के आइईडी ब्लास्ट का मामला

झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान गुरुवार को दूसरी पाली में भवनाथपुर के विधायक भानु प्रताप शाही ने चाईबासा में आइईडी ब्लास्ट का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि इस ब्लास्ट में पलामू का एक जवान शहीद हो गया है। यह पहली घटना नहीं है। हाल के दिनों में आइईडी ब्लास्ट की कई घटनाएं घटी हैं। लोहरदगा में एक जवान का पैर उड़ गया था तो गुमला में एक आम नागरिक भी आइईडी ब्लास्ट से जख्मी हो गया। हेमंत सोरेन की सरकार में उग्रवादी घटनाओं में वृद्धि हुई है। सरकार को इसपर विचार करना चाहिए। पूर्व की रघुवर सरकार में ऐसा नहीं था और उग्रवादी गतिविधियों पर विराम लगा था। अचानक नक्सल गतिविधियों में हुई इस वृद्धि के पीछे सरकार का संरक्षण तो नहीं है।

इसपर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस पूरे प्रकरण की जांच कराई जाएगी। इधर, इसी मुद्दे पर चक्रधरपुर के झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक सुखराम उरांव ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार में चक्रधरपुर में सड़क निर्माण का टेंडर हुआ था, लेकिन काम इसलिए नहीं हो पाया था कि उक्त क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियां खत्म नहीं हुई थी। सड़क निर्माण लंबित रहा। हेमंत सोरेन की सरकार बनने के बाद रघुवर सरकार में लंबित पड़े सड़क निर्माण के कार्य में तेजी लाई गई। इसी निर्माण कार्य के दौरान यह आइईडी ब्लास्ट की घटना घटी है। इससे पहले पक्ष-विपक्ष में तकरार बढ़ता, अध्यक्ष ने चक्रधरपुर विधायक को बैठने का आदेश दिया।

मेडिकल छात्रा की संदिग्ध मौत मामले की जांच सीबीआइ से कराने का आग्रह

हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल ने हजारीबाग मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की छात्रा पूजा भारती की संदिग्ध स्थिति में मौत का मामला विधानसभा में उठाया। उन्होंने सदन को बताया कि पूजा भारती मामले में पुलिस की छानबीन में पूरा मामला खुदकुशी का सामने आया है। कोई हजारीबाग छोड़कर पतरातू डैम में खुदकुशी करने क्यों जाएगा। एक लड़की अपने ही पैर व हाथ बांधकर डैम में खुदकुशी करने कैसे जाएगी। पूरा मामला संदेहास्पद है, इसलिए इसकी जांच सीबीआइ से कराई जाए। उनके आग्रह पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस मामले पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

सदन में उजागर हो रहा भाजपा का चरित्र : कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि विधानसभा में भाजपा का चरित्र उजागर हो रहा है। प्रवक्ता आलोक दुबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव एवं राकेश सिन्हा ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी होने का दंभ भरनेवाली भाजपा जब सत्ता में रहती है तो विपक्ष के प्रश्न पूछने पर गाली देती है और जब विपक्ष में रहती है तो सदन में सीटी बजाकर और भजन गाकर सदन की गरिमा को खत्म करने का प्रयास करती है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.