बिना ऑडियो क्लिप की जांच कराए अफसरों को क्लीन चिट

रांची रांची के जगन्नाथपुर स्थित विवेकानंद स्कूल में गबन की जांच को लेकर बैठक में उठे विवाद के दौरान मारपीट से संबंधित एक केस को मैनेज करने के नाम पर रिश्वत मांगे जाने के मामले में वायरल ऑडियो क्लिप की विधि-विज्ञान प्रयोगशाला से जांच कराए बिना ही आरोपित अफसरों को क्लीन चिट दे दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 10:21 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 10:21 PM (IST)
बिना ऑडियो क्लिप की जांच कराए अफसरों को क्लीन चिट
बिना ऑडियो क्लिप की जांच कराए अफसरों को क्लीन चिट

रांची : रांची के जगन्नाथपुर स्थित विवेकानंद स्कूल में गबन की जांच को लेकर बैठक में उठे विवाद के दौरान मारपीट से संबंधित एक केस को मैनेज करने के नाम पर रिश्वत मांगे जाने के मामले में वायरल ऑडियो क्लिप की विधि-विज्ञान प्रयोगशाला से जांच कराए बिना ही आरोपित अफसरों को क्लीन चिट दे दी गई है। मारपीट में एक पक्ष के शिकायतकर्ता अभय कुमार मिश्रा ने लोकायुक्त के यहां शिकायत कर एक ऑडियो क्लिप भी दी थी और हटिया के तत्कालीन डीएसपी प्रभात रंजन बरवार व जगन्नाथपुर के तत्कालीन थाना प्रभारी जगन्नाथपुर अनूप कुमार कर्मकार को आरोपित बनाया था। लोकायुक्त के आदेश पर रांची के सिटी एसपी ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट दी है।

सिटी एसपी बताया है कि तत्कालीन डीएसपी हटिया प्रभात रंजन बरवार व तत्कालीन जगन्नाथपुर थानेदार अनूप कुमार कर्मकार पर दोष की पुष्टि नहीं हो रही है। एसपी सिटी ने जांच रिपोर्ट में अपना मंतव्य दिया है कि शिकायतकर्ता ने आरोप में जिस तिथि व समय को आधार बनाया है, उस तिथि से पहले ही डीएसपी का स्थानांतरण हो गया था, इसलिए आरोपों की पुष्टि नहीं होती है। आरोप बेबुनियाद है। इससे इतर, उस वायरल ऑडियो की अब तक जांच नहीं कराई जा सकी है।

--------------

एक पक्ष से अभय कुमार मिश्रा ने जो आरोप लगाया था :

जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के बिरसा नगर हटिया निवासी अभय कुमार मिश्रा ने तत्कालीन हटिया के डीएसपी प्रभात रंजन बरवार व तत्कालीन थाना प्रभारी जगन्नाथपुर अनूप कुमार कर्मकार पर रिश्वत मांगने, धमकी देने का आरोप लगाते हुए जांच का आग्रह किया था। अभय कुमार मिश्रा सेक्टर टू स्थित विवेकानंद विद्यालय मंदिर के सचिव सह प्रबंधक हैं। इन्होंने अनियमितता रोकने के लिए स्कूल में कैशलेस ट्रांजेक्शन शुरू किया था। पदभार ग्रहण के बाद दस्तावेज के आधार पर उन्हें पता चला कि स्कूल में घोटाला हुआ है। गबन रोकने के लिए उन्होंने प्रत्येक खरीदे जाने वाले उपकरण को लेकर 03 सितंबर 2017 को स्कूल में एक आमसभा का आयोजन किया था। तभी सुकृत भटटाचार्य, तन्मय मुखर्जी व सुशील पात्रो ने स्कूल के प्राचार्य व उनके साथ मारपीट की थी। स्कूल में गबन को लेकर अभय कुमार मिश्रा ने जगन्नाथपुर थाने में सात नामजद व अन्य के विरुद्ध 04 सितंबर 2017 को प्राथमिकी दर्ज कराई थी। अभय कुमार मिश्रा का यह आरोप है कि उनके माध्यम से दर्ज कराई गई प्राथमिकी से बचने के लिए ही दूसरे पक्ष से महेश तिवारी ने एक साजिश के तहत झूठा आरोप लगाकर उनपर जगन्नाथपुर थाने में एक प्राथमिकी दर्ज करा दी थी।

----------------

ऐसे की गई रुपये के लेनदेन संबंधित बातचीत की रिकार्डिंग :

एक पक्ष के शिकायतकर्ता अभय कुमार मिश्रा के एक परिचित राजेश कुमार सिंह ने केस के सिलसिले में तत्कालीन डीएसपी हटिया प्रभात रंजन बरवार के रिश्तेदार संजय जायसवाल से बातचीत की। कथित ऑडियो में किए गए दावे के अनुसार संजय जायसवाल ने कहा कि केस मैनेज करने के नाम पर पांच लाख रुपये देने होंगे। जायसवाल ने यह भी कहा कि दूसरे पक्ष ने अभय कुमार मिश्रा को जेल भेजने के एवज में रुपये दिया है। राजेश कुमार सिंह व संजय कुमार जायसवाल के बीच रुपये-पैसे के लेनदेन की कथित ऑडियो राजेश ने रिकार्ड की थी।

-----------------

chat bot
आपका साथी