लॉ के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं करियर तो 30 तक क्लैट के लिए करें आवेदन

लॉ के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं करियर तो 30 तक क्लैट के लिए करें आवेदन। जागरण

लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) के माध्यम से इसमें प्रवेश करने का अच्छा मौका है। क्लैट के माध्यम से देशभर के 22 नेशनल लॉ कालेजों में नामांकन होता है।

Vikram GiriMon, 19 Apr 2021 04:54 PM (IST)

रांची, जासं । लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट)  के माध्यम से इसमें प्रवेश करने का अच्छा मौका है। क्लैट के माध्यम से देशभर के 22 नेशनल लॉ कालेजों में नामांकन होता है। यह परीक्षा लॉ यूनिवर्सिटी के कंसोर्टियम द्वारा आयोजित किया जाता है। परीक्षा में भाग लेने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन होगा। यह केवल आनलाइन होगा।

क्लैट के यूजी प्रोग्राम के लिए अभ्यर्थी को किसी भी संकाय से 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। एपियरिंग छात्र-छात्राएं भी आवेदन कर सकते हैं। जेनरल व ओबीसी के लिए 12वीं में 45 प्रतिशत जबकि एससी व एसटी के लिए 40 प्रतिशत अंक चाहिए।वहीं पीजी प्रोग्राम में आवेदन के लिए अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें भी एपियरिंग छात्र भाग ले सकते हैं।

पूछे जाते हैं 150 प्रश्न

परीक्षा 13 जून को निर्धारित है। यह आफलाइन मोड मेें होगी। यूजी में 150 व पीजी के लिए 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा दो घंटे की होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलते हैं जबिक गलत होने पर 0.25 अंक काट लिए जाते हैं। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थी को अावेदन शुल्क 4000 रुपये लगेंगे। वहीं एससी, एसटी व बीपीएल कैटेगरी को 3500 रुपये लगेंगे।

लीगल अप्रोच को करें मजबूत, तार्किक बनें

यूजी प्रोग्राम के लिए इंग्लिश लैंग्वेज से 28 से 32 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से 35 से 39 प्रश्न, क्वांटेटिव टेक्निक से 13 से 17 प्रश्न, लीगल रीजनिंग से 35 से 39 प्रश्न, लॉजिकल रिजनिंग से 28 से 32 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा विशेषज्ञ सुबोध कुमार ने बताया कि तैयारी में लीगल अप्रोच को मजबूत रखें। तार्किक बनें। डिबेट करें। इससे बेहतर तैयारी कर पाएंगे। इंग्लिश लैंग्वेज के लिए कंप्रीहेंसन पैसेज, सब्जेक्ट-वर्ब एग्रीमेंट, नाउन, प्रोनाउन, एडवर्ब, साइनोनिम्स, एंटोनिम्स, एडजेक्टिव एंड डिटरमिनांट, स्पेलिंग इरर, सेंटेंस करेक्शन आदि को देख लें।

करेंट अफेयर्स के लिए बैंकिंग फाइनेंस, इंडियन टैक्स स्ट्रक्चर, नेशनल इनकम, आउटलाइन आफ इंडियन इकोनोमी, मेजर इंडस्ट्रीज इन इंडिया, सुप्रीम कोर्ट जजमेंटस, लीगल फंडामेंटल एंड टर्म। इसी तरह लॉजिकल रिजनिंग के लिए लॉजिकल पजल, काउज एंड इफैक्ट रिजनिंग, एनालेजिक, स्टेटमेंट आर्गूमेंट, स्टेटमेंट कन्कलूजन डेरिवेशन आफ कन्क्लूजन को तैयार करें। लीगल रिजनिंग के लिए पब्लिक पालिसी, जेनरल अवेयरनेस आफ लीगल इशू, लीगल फैक्टस को देखें। क्वांटेटिव टेक्निक के लिए बेसिक अलजेबरा, स्टेटिक्स, प्रोफिट एंड लॉस, टाइम एंड वर्क, नंबर्स, परसेेंटेज, टाइम एंड डिस्टेंस, रेशियो एंड प्रोपोरशन आदि को देख लें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.