दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा नहीं होगी रद; देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद नहीं होगी।

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना संक्रमण के हालात जानने के लिए वर्चुअल मीटिंग की। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण घटने से अब सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद नहीं होगी।

Alok ShahiMon, 17 May 2021 03:45 AM (IST)

रांची, जेएनएन।  CBSE Class 12 Board Exams 2021, Class 12 CBSE Board Exams सीबीएसई 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आज अहम दिन रहा। हालांकि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसका एलान नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद नहीं होगी। सोमवार, 17 मई को देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से बिगड़ रहे हालातों के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना संक्रमण के हालात जानने के लिए वर्चुअल मीटिंग की। इस बैठक में राज्‍यों से मिले फीडबैक के आधार पर शिक्षा मंत्रालय सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय लेगा। इधर सीबीएसई सूत्रों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर थमती दिख रही है, ऐसे में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद नहीं होगी।

सीबीएसई कर रहा 12वीं बोर्ड परीक्षा पर गहन मंथन

हालांकि, केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहले से 1 जून को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा परअंतिम फैसला लेने की तिथि तय कर रखी है। लेकिन हाल के दिनों में हर तरफ से सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा रद करने की मांग उठने के बाद बोर्ड इस मसले पर गंभीरता से विचार कर रहा है। बीते दिन सीबीएसई ने आधिकारिक रूप से उन तमाम मीडिया रिपोर्टस का खंडन किया जिसमें सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने के दावे किए जा रहे थे।

आज की बैठक पर नजरें टिकीं

अब छात्रों की नजरें केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक के सोमवार को सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिव के साथ हो रही वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक पर टिकी हैं। इसमें कोरोना वायरस संक्रमण के  दौर में ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा संचालन पर चर्चा होगी। अगर राज्‍य सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जून के आखिर या जुलाई मध्‍य तक कराने पर सहमत हो जाते हैं, तो फिर परीक्षा रद करने के सारे कयासों पर एकबारगी विराम लग जाएगा।

राज्‍यों के शिक्षा सचिव आज देंगे फीडबैक

हालांकि, माना ये जा रहा है कि अभी देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण से हालात खराब हैं। ऐसे में राज्‍यों के शिक्षा सचिव भी सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद करने की सलाह दे सकते हैं। निशंक सोमवार को शिक्षा सचिवों के साथ आज नई शिक्षा नीति, ऑनलाइन पढ़ाई समेत कई अन्‍य मसलों पर भी चर्चा करने वाले हैं। हालांकि इन सबके बीच सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के संचालन पर अंतिम निर्णय होगा।

ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है परीक्षा रद करने की याचिका

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की चौतरफा मांग के बीच ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर नई सनसनी पैदा कर दी है। याचिकाकर्ता का कहना है कि सीबीएसई को 12वीं बोर्ड परीक्षा रद कर देना चाहिए और छात्रों को सीधे रिजल्‍ट दे दिया जाना चाहिए। इसके लिए 10वीं बोर्ड परीक्षा के तर्ज पर 12वीं के छात्राें का भी इंटरनल असेसमेंट से उनका परिणाम जारी करना चाहिए। बहरहाल अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद ही इस पर आगे की स्थिति साफ हो पाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.