CBSE Class 12 Board Exams 2021: सुप्रीम कोर्ट के भरोसे सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा, देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद होने की छात्रों की रही-सही उम्‍मीदें भी हवा हो गई है। अब एक मात्र भरोसा सुप्रीम कोर्ट का है। जहां ममता शर्मा अधिवक्‍ता की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा रद करने की याचिका पर सुनवाई होगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:18 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:26 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सुप्रीम कोर्ट के भरोसे सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा, देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों को अब एकमात्र भरोसा सुप्रीम कोर्ट का है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद होने की छात्रों की रही-सही उम्‍मीदें भी हवा हो गई है। अब एक मात्र भरोसा सुप्रीम कोर्ट का है। जहां ममता शर्मा अधिवक्‍ता की कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा रद करने की याचिका पर सुनवाई होगी। इससे पहले छात्रों को बीते दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की राज्‍यों की शिक्षा सचिवों की बैठक से बड़ी उम्‍मीदें थीं। माना जा रहा था कि शिक्षा मंत्री की इस अहम बैठक में राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण से बिगड़े हालात के मद्देनजर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद कर दी जाएगी।

सीबीएसई 1 जून को करेगा अंतिम निर्णय

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि सोमवार, 17 मई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री की इस अहम बैठक के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अहम एलान कर सकता है। हालांकि सीबीएसई अब भी 1 जून को देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की ताजा परिस्थितियों का आकलन करने के बाद कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने या आयोजित करने पर फैसला करेगा।

छात्रों की नजरें सुप्रीम कोर्ट पर

इस दिन केंद्र सरकार के साथ केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की महत्‍वपूर्ण बैठक बुलाई गई है। जिसमें सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जिसे कोरोना संक्रमण के चलते स्‍थगित कर दिया गया था, उसे फिर से कराने के बाबत अंतिम निर्णय लिया जाना है। बहरहाल अब छात्रों की नजरें सुप्रीम कोर्ट पर टिकी हैं। जहां ममता शर्मा अधिवक्‍ता की ओर से दाखिल की गई परीक्षा रद करने की याचिका पर अहम सुनवाई होनी है।

छात्र चला रहे सोशल मीडिया कैंपेन

इधर, छात्रों की ओर से चलाए जा रहे सोशल मीडिया कैंपेन के बाद केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर गहन मंथन में जुटा है। इस परीक्षा को लेकर संशय लगातार बढ़ता जा रहा है। छात्र और उनके अभिभावक अपूर्ण तैयारी को लेकर परीक्षा रद करने की मांग जोर-शोर से कर रहे हैं। परीक्षा रद होने या फिर से आयोजित होने को लेकर लाखों छात्र दुविधा में हैं।

10वीं बोर्ड रिजल्‍ट की तरह 12वीं में भी इंटरनल असेसमेंट की मांग

उच्‍चतम न्‍यायालय में ममता शर्मा अधिवक्‍ता की ओर से दायर की गई याचिका में कहा गया है कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद किया जाना चाहिए। परीक्षा स्‍थगित करने से छात्र तनाव में हैं। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में याचिकाकर्ता ने 12वीं की परीक्षा रद कर सीधे रिजल्‍ट जारी करने की मांग की है। नई मूल्‍यांकन पद्धति  के जरिये छात्रों का रिजल्‍ट जारी करने की गुहार लगाई है।

सीबीएसई कर रहा ऑनलाइन परीक्षा की चर्चा

सु्प्रीम कोर्ट में कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी सूरत में नहीं कराने की दलील दी गई है। जबकि सीबीएसई सूत्र बता रहे हैं कि टेस्टिंग एजेंसियों के साथ ही विशेषज्ञों से परीक्षा आयोजित कराने के सभी पहलुओं पर बारीकी से चर्चा जारी है। इधर, देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के कारण एक बार फिर से सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जून में आयोजित करने की संभावना बनती दिख रही है।

chat bot
आपका साथी