ड्रॉपआउट बच्चों के लिए शुरू हुआ सर्वे, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को फिर से जोड़ा जाएगा

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जो ड्रापआउट हैं उन्हें फिर से स्कूलों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हाउसहोल्ड सर्वे किया जाएगा जो सोमवार से शुरू होगा। सर्वे कार्य को आठ दिसंबर तक पूरा कर लेना है। इसके बाद सैंपल की चेकिंग होगी।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 08:34 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 08:34 AM (IST)
ड्रॉपआउट बच्चों के लिए शुरू हुआ सर्वे, स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को फिर से जोड़ा जाएगा
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ड्रापआउट बच्चों को फिर से स्कूलों से जोड़ा जाएगा

रांची,जागरण संवाददाता।  सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जो  ड्रापआउट हैं, उन्हें फिर से स्कूलों से जोड़ा जाएगा। इसके लिए हाउसहोल्ड सर्वे किया जाएगा जो सोमवार से शुरू होगा। जबकि सर्वे का कार्य कुछ दिन पहले होना था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से अब सोमवार से शुरू होगा। सर्वे कार्य को आठ दिसंबर तक पूरा कर लेना है।  इसके बाद सैंपल की चेकिंग होगी।

 स्कूल के स्तर पर 15 दिसंबर तक सैंपल चेकिंग करा लेना है। प्रखंड में 18 दिसंबर और जिला में चेकिंग प्रक्रिया 21 दिसंबर तक पूरा कर लेना है।  अंत मे राज्य स्तर पर चेकिंग प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा, जिसे  23 दिसंबर तक इसे पूरा कर लेना।

वैसे बच्चे को ड्रापआउट माना जाएगा जो डीजी साथ कार्यक्रम से नहीं जुड़ पाए हैं या विद्यालय के शिक्षक द्वारा किसी भी माध्यम से शिक्षा नहीं प्राप्त कर रहे। या फिर वैसे छात्र जो नामांकन लेने के बाद भी एक माह से ज्यादा वक्त तक स्कूल नही जा रहे हैं या संपर्क में नहीं हैं । सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक या निजी विद्यालय में पढ़ रहे हैं बच्चे, जो किसी कारण से आनलाइन या आफलाइन कक्षा में शामिल नहीं हो पाए, इन सभी को रिपोर्ट की श्रेणी में रखा गया है। फिलहाल सर्वे के लिए  एक फार्मेट  दिया गया है जिसके माध्यम से इन सभी बातों को समाहित करना है। सर्वे से मिली जानकारी को  मोबाइल बेस्ट एप्लीकेशन से  उपलब्ध कराना है। इसके लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है ।

chat bot
आपका साथी