मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओमिक्रोन के खतरे को लेकर किया अलर्ट, कहा- हल्के में न लें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओमिक्रोन से बचाव को लेकर लिया अधिकारियों के साथ की बैठक। हर पंचायत में वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित कर टीकाकरण बढ़ाने को कहा। अगले साल 20 जनवरी तक शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का दिया लक्ष्य। शत-प्रतिशत टीकाकरण करनेवाले राज्यों के माडल के अनुसार कार्ययोजना बनाने का निर्देश।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:33 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओमिक्रोन के खतरे को लेकर किया अलर्ट, कहा- हल्के में न लें
अधिकारियों संग बैठक के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह घोषणा की है।

रांची, (राज्य ब्यूरो)। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को अलर्ट किया है। सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि वह ओमिक्रोन से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहें और इसे गंभीरता से लें। मुख्यमंत्री गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में ओमिक्रोन से निपटने को लेकर आयोजित बैठक में अधिकारियों से अबतक की तैयारियों के बारे में जानकारी ले रहे थे।

इस क्रम में उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन के संक्रमण को रोकने के लिए दूसरे देशों से लौट रहे लोगों की अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच कराई जाय। सैंपल पाजिटिव पाए जाने पर अविलंब उसे जीनोम स‍िक्‍वेंस‍िंंग के लिए ओड‍िशा के भुवनेश्‍वर भेजें।

ओमिक्रोन राज्य में पैर नहींं पसार सके, इसके लिए न केवल सतर्कता बरतें

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि ओमिक्रोन राज्य में पैर नहींं पसार सके, इसके लिए न केवल सतर्कता बरतें, बल्कि इससे निपटने की भी पूरी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकाल का हर हाल में पालन हो। उन्होंने संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण को सबसे बड़ा हथियार बताते हुए इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही हर हाल में अगले साल 20 जनवरी तक वयस्कों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया।

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है, वहां के माडल की जानकारी लेकर एक बेहतर कार्ययोजना बनाई जाय। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए उन्होंने राज्य के प्रत्येक पंचायत में स्थायी वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित करने के निर्देश देते हुए वहां टीम प्रतिनियुक्त करने को कहा। साथ ही गांवों में घर-घर जाकर छूटे हुए लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगाई जाय।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव ङ्क्षसह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार ङ्क्षसह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, आपदा सचिव अमिताभ कौशल, एनआरएचएम के निदेशक रमेश घोलप आदि उपस्थित थे।

ओमिक्रोन से पीडि़त मरीजों के लिए हो अलग बेड, लगेंगे 99 आक्सीजन प्लांट

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीजों के बेहतर इलाज हेतु कोविड अस्पतालों में अलग वार्ड की व्यवस्था करें। बैठक में पदाधिकारियों ने बताया कि राज्य में 80 पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं। अगले साल 25 जनवरी तक 13 और प्लांट लग जाएंगे। राज्य में सरकारी और निजी संस्थान मिलाकर 99 मेडिकल आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का का लक्ष्य रखा गया था।

राज्य के 70 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है पहली डोज

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से राज्य में कोरोना की अद्यतन स्थिति और तैयारियों की जानकारी रखी। बताया कि राज्य में अभी कोरोना के 129 मरीज हैं। अबतक 70.45 प्रतिशत लोगों को पहली तथा 35.58 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज का टीका लग चुका है।

मुख्यमंत्री के अन्य निर्देश विदेशों से लौट रहे लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी आठवें दिन दोबारा कोविड जांच अवश्य करें। राज्य के सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में दवा, आइसीयू बेड, आक्सीजन बेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिस जिले अथवा क्षेत्रों में एक्टिव केस की संख्या ज्यादा है, वहां कोविड जांच अधिक से अधिक हो यह सुनिश्चित करें।

यह है तैयारी कोरोनों मरीजों के इलाज के लिए 14,863 आक्सीजन बेड, 3,204 आइसीयू बेड, 1,456 वेंटिलेटर युक्त बेड तथा 8,738 सामान्य बेड तैयार रखे गए हैं। बच्चों के इलाज के लिए 1,147 आइसीयू बेड, 1,799 आक्सीजन बेड, 234 वेंटिलेटर एवं 375 मीडियम आइसीयू बेड तैयार रखे गए हैं।

chat bot
आपका साथी