झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के रसायन विभाग ने बोकारो स्थित तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट का किया दौरा

Education News झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय(Central University Of Jharkhand) के रसायन विज्ञान विभाग(Department of Chemistry) ने बोकारो(Bokaro) के लालपनिया में स्थित तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट(Tenughat Thermal Power Plant) में एक औद्योगिक दौरे का आयोजन किया। इसमें छात्रों और 4 फैकल्टी सदस्यों ने भाग लिया।

By Sanjay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:03 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 04:03 PM (IST)
झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के रसायन विभाग ने बोकारो स्थित तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट का किया दौरा
झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के रसायन विभाग ने बोकारो स्थित तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट का किया दौरा

रांची (जासं)। Education News: झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय(Central University Of Jharkhand) के रसायन विज्ञान विभाग(Department of Chemistry) ने बोकारो(Bokaro) के लालपनिया में स्थित तेनुघाट थर्मल पावर प्लांट(Tenughat Thermal Power Plant), में एक औद्योगिक दौरे का आयोजन किया। इसमें छात्रों और 4 फैकल्टी सदस्यों ने भाग लिया। इसके अलावा एमएससी में पढ़ रहें छात्रों की 33 सद्स्यों की एक टीम ने भी हिस्सा लिया। डीजीएम (एचआर) श्री अशोक प्रसाद और उनकी टीम के सदस्यों ने थर्मल पावर प्लांट(Thermal Power Plants) के कामकाज पर छात्रों को बिजली के उत्पादन, संचरण और वितरण, कोयले और पानी जैसे कच्चे माल और इसके गुणवत्ता नियंत्रण पर विशेष जोर दिया।

दौरे के दौरान उत्पादन को स्पष्ट करने, इसकी प्रक्रिया, संयंत्र संचालन और प्रबंधन पर दिया गया विशेष ध्यान:

रसायन विज्ञान के विभिन्न पहलुओं  जैसे औद्योगिक और उसके विश्लेषणात्मक पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को इसका ज्ञान दिया गया। टीटीपीएस श्री मोहम्मद नसीम , ईएसई श्री आशीष शर्मा, श्री अर्जुन कुमार पांडे, श्री सौमित्र महतो, श्री दिनेश सिंह, श्री शिव नारायण मिश्रा ने विशेष रूप से नियंत्रण कक्ष, जल सेवन सुविधा और डिमिनरलाइजेशन यूनिट का दौरा किया। दौरे के दौरान उत्पादन को स्पष्ट करने के लिए इसकी प्रक्रिया, संयंत्र संचालन और प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया गया।

अनुमति देने के लिए माननीय कुलपति को दिया धन्यवाद:

इस दौरे का आयोजन रसायन विज्ञान विभाग फैकल्टी डॉ अरविंद लाल, साइमन डब्ल्यू संगमा, डॉ मोहम्मद शाहिद और डॉ शिप्रा सागर के द्वारा किया गया। रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रो.आर.के.डे ने उद्योग-शिक्षा में सहयोग को बढ़ावा और इस तरह के औद्योगिक दौरे की अनुमति देने के लिए माननीय कुलपति प्रो.के.बी.दास को धन्यवाद दिया।

सीयूजे के फैकल्टी और टीटीपीएस के अधिकारियों ने भी अकादमिक समर्थन और औद्योगिक प्रदर्शन के संदर्भ में पारस्परिक लाभ की दिशा में भविष्य के सहयोग और सहयोग की परिकल्पना पर एक उपयोगी चर्चा की।

chat bot
आपका साथी