चतरा में डि‍जिटल क्‍लास रूम व ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाएगी सीसीएल, आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा नवीनीकरण

Chatra Jharkhand News सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि राज्‍य एवं अपने सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स के सर्वांगीण विकास के लिए सीसीएल प्रतिबद्ध है और इस दिशा में राज्‍य सरकार के सहयोग से निरंतर कार्य किया जा रहा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 02:57 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 03:02 PM (IST)
चतरा में डि‍जिटल क्‍लास रूम व ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाएगी सीसीएल, आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा नवीनीकरण
Chatra Jharkhand News चतरा जिला प्रशासन और सीसीएल के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर हुआ है।

रांची, जासं। सेंट्रल कोलफील्‍ड्स लिमिटेड (सीसीएल) जल्द ही चतरा जिले में आंगनबाड़ी केंद्र का नवीनीकरण, डीजिटल क्‍लास रूम एवं ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने का काम शुरू करेगी। इसके लिए सीसीएल और चतरा जिला प्रशासन के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। इस समझौते के अंतर्गत चतरा जिला प्रशासन को लगभग 3 करोड़ रुपये प्रदान किया जाएगा। इससे जिले के 100 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में विकसित करने के साथ-साथ 30 स्‍कूलों में 54 डिजिटल क्‍लास रूम एवं कम्‍यूनिटी हेल्‍थ सेंन्‍टर, टंडवा में ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित किया जाएगा।

जिला प्रशासन की ओर से जिला समाज कल्‍याण अधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मुख्‍य सिविल सर्जन एवं सीसीएल की ओर से महाप्रबंधक (सीएसआर) एके सिंह ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया है। समझौते के अंतर्गत सीसीएल द्वारा जिला प्रशासन के 100 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में विकसित करने के लिए 1.5 करोड़ रुपये देगी। प्रत्‍येक स्‍कूल पर 1.5 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे भवन की मरम्‍मत, वॉल पेंटिंग एवं बच्‍चों के लिए खेल उपकरण आदि उपलब्‍ध कराया जाएगा।

इस अवसर पर सीएमडी पीएम प्रसाद ने कहा कि राज्‍य एवं अपने सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स के सर्वांगीण विकास के लिए सीसीएल प्रतिबद्ध है और इस दिशा में राज्‍य सरकार के सहयोग से निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में यह समझौता चतरा जिला, जो सीसीएल से संबंधित ‘एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्‍ट’ भी है, के विकास के रूप में मील का पत्‍थर साबित होगा। पिछले वित्‍तीय वर्षों में रांची (150), रामगढ़ (150), बोकारो (100), हजारीबाग (61) एवं लातेहार (167) जिला प्रशासन के साथ किए जा चुके समझौते ज्ञापन के अंतर्गत 628 आंगनबाड़ी केंद्रों को 09 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। प्रत्‍येक आंगनबाड़ी केंद्र की मरम्‍मत, रंगाई के साथ-साथ बच्‍चों के लिए चित्र एवं अन्‍य आधुनिक सुविधाओं की व्‍यवस्‍था की गई है।

chat bot
आपका साथी