सीडी रेशियो में गिरावट, एनपीए में सुधार

झारखंड में पिछले तीन माह की अवधि में बैंकों का प्रदर्शन औसत आंका गया है। सीडी रेशियो (नकद-जमा अनुपात) में जहां मामूली गिरावट देखी गई वहीं एनपीए (गैर निष्पादित परिसंपत्तियां) के आंकड़ों में बड़ा सुधार हुआ है। कुल मिलाकर समेकित रूप से बैंकों का प्रदर्शन कोविड-19 के हालातों को देखते हुए संतोषजनक पाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 12:27 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 12:27 AM (IST)
सीडी रेशियो में गिरावट, एनपीए में सुधार
सीडी रेशियो में गिरावट, एनपीए में सुधार

राज्य ब्यूृरो, रांची : झारखंड में पिछले तीन माह की अवधि में बैंकों का प्रदर्शन औसत आंका गया है। सीडी रेशियो (नकद-जमा अनुपात) में जहां मामूली गिरावट देखी गई, वहीं एनपीए (गैर निष्पादित परिसंपत्तियां) के आंकड़ों में बड़ा सुधार हुआ है। कुल मिलाकर समेकित रूप से बैंकों का प्रदर्शन कोविड-19 के हालातों को देखते हुए संतोषजनक पाया गया। शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से ऑनलाइन हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की बैठक में आगामी एजेंडों पर भी चर्चा की गई। कृषि व संबंद्ध क्षेत्रों के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर में बैंकों को अपनी भूमिका बढ़ाने का निर्देश भी दिया गया।

इस वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में बैंकों का सीडी रेशियो 54.94 फीसद रहा, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष यह 55.63 फीसद पर था। वहीं, इसी समान अवधि में एनपीए घटकर 5.52 फीसद पर आ गया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष यह 7.24 फीसद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक संजीव दयाल ने सीडी रेशियो के गिरने पर चिता जताई। उन्होंने कहा कि जिस सेक्टर में परिणाम बेहतर नहीं आए हैं, उस पर ध्यान दें। उन्होंने विशेष रूप से केसीसी, एसएचजी, एमएसएमई आदि को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

एसएलबीसी के महाप्रबंधक रवींद्र कुमार दास ने कहा कि कोरोना संकट के दौर में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान की भी शुरुआत की गई है। सभी बैंक इस अभियान को सफल बनाएं।

----------

सभी किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ें

योजना एवं वित्त विभाग की विशेष सचिव दीप्ति जयराज ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को जोड़ा जा रहा है। जो किसान इस योजना से नहीं जुड़ पाएं हैं, उन्हें जोड़ा जाए। उन्होंने बैंकों को लोन के आवेदनों का निपटारा भी जल्द करने की नसीहत दी।

------

कृषि व एमएसएमई पर ध्यान दें बैंक : मदनेश मिश्र

भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के संयुक्त सचिव मदनेश मिश्र ने बैंकों के स्तर से कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों को सराहा साथ ही कृषि व एमएसएमई सेक्टर पर जोर देने का कहा। उन्होंने कहा कि इन दोनों ही सेक्टर में बैंकों का प्रदर्शन औसत रहा है।

---------

दुग्ध उत्पादक किसानों को केसीसी से जोड़ें : एके पाढ़ी

नाबार्ड के महाप्रबंधक एके पाढ़ी ने कहा कि दुग्ध उत्पादक किसानों को भी केसीसी से जोड़ा जाना हैं। बैंक इसे संजीदगी से लेते हुए अधिक से अधिक दुग्ध उत्पादक किसानों को केसीसी से जोड़ें। उन्होंने कहा कि केसीसी, एमएसएमई आदि सेक्टर को बढ़ावा देना है, इसमें सभी बैंकों का सहयोग आवश्यक है।

-------

chat bot
आपका साथी