सीसीएल मना रहा उत्पादन दिवस और कोयला प्रेषण दिवस

सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) हर बुधवार को उत्पादन दिवस के रूप में मना रहा है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:00 AM (IST)
सीसीएल मना रहा उत्पादन दिवस और कोयला प्रेषण दिवस
सीसीएल मना रहा उत्पादन दिवस और कोयला प्रेषण दिवस

जासं, रांची : सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) हर बुधवार को उत्पादन दिवस के रूप में मना रहा है ताकि राष्ट्र की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए कोयले का पर्याप्त उत्पादन स्तर बना रहे। वहीं उत्पादित कोयले के प्रेषण को बढ़ाने के लिए कंपनी हर शनिवार को कोयला प्रेषण दिवस के रूप में मना रहा है। सीसीएल कोयले के प्रेषण के एवज में झारखंड सरकार को रॉयल्टी भी दे रहा है। सीसीएल की सभी खदानें, क्रशर, रोड सेल वे ब्रिज और रेलवे साइडिग झारखंड सरकार के अधीन संचालित हैं। झारखंड सरकार के खान एवं भूविज्ञान विभाग ने रायल्टी के भुगतान हेतु एक आनलाइन पोर्टल विकसित किया है। जिसे जेआईएमएमएस (झारखंड इंटीग्रेटेड माइन्स एंड मिनरल मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल के रूप में जाना जाता है। भौगोलिक क्षेत्रों के लिए होता है पंजीकरण :

पोर्टल पर पंजीकरण भौगोलिक क्षेत्र के लिए किया जाता है न कि उत्पादन या प्रसंस्करण इकाई के लिए। पंजीकृत पट्टेदार या डीलर कोयले के आवागमन के लिए अग्रिम रॉयल्टी का भुगतान करता है। सीसीएल पर्यावरण को संरक्षित करने और परियोजना प्रभावित क्षेत्रों के साथ साथ अपने हितधारकों के समावेशी विकास के लिए कई पहलों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। प्रत्येक पंजीकरण के लिए पोर्टल द्वारा एक विशिष्ट आईडी निर्दिष्ट की जाती है। बगैर विशिष्ट आईडी सृजित किए, अग्रिम रॉयल्टी एवं फोरेस्ट ट्राजिट फी के भुगतान के भौगोलिक क्षेत्र के बाहर कोयला नहीं ले जाया जा सकता है। ऐसे रॉयल्टी का अग्रिम भुगतान एवं फोरेस्ट ट्राजिट फी किसी विशेष महीने के दौरान भेजे जाने वाले कोयले की अनुमानित मात्रा और गुणवत्ता पर आधारित होते हैं। प्रत्येक पंजीकृत पट्टेदार या डीलर कोयले की आवागमन के लिए अग्रिम रॉयल्टी का भुगतान करता है।

सीसीएल पर्यावरण को संरक्षित करने और परियोजना प्रभावित क्षेत्रों के साथ-साथ अपने हितधारकों के समावेशी विकास करने के लिए कई पहलों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी जो कि झारखंड सरकार और सीसीएल की एक संयुक्त पहल है, सीसीएल की प्रमुख एवं नई पहलों में से एक है। इसी तरह, सीसीएल के लाल और सीसीएल की लाडली, छात्रवृत्ति योजना, आदि कंपनी की एक विशेष सीएसआर पहल है।

chat bot
आपका साथी