CBSE Exam News: सीबीएसई की दिव्‍यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी पहल, बोर्ड परीक्षा लिखने को मिलेंगे सहायक

CBSE Exam News Jharkhand News सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों की सहायता के लिए उनकी सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। पीडब्ल्यूडी विद्यार्थियों को इससे परीक्षा में सहूलियत होगी। सहायक परीक्षार्थी के साथ ही बैठकर परीक्षा लिखेगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 03:47 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:05 PM (IST)
CBSE Exam News: सीबीएसई की दिव्‍यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी पहल, बोर्ड परीक्षा लिखने को मिलेंगे सहायक
CBSE Exam News, Jharkhand News सहायक परीक्षार्थी के साथ ही बैठकर परीक्षा लिखेगा।

रांची, जासं। सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने पीडब्ल्यूडी (पर्सन विथ डिसेबिलिटी) विद्यार्थियों को परीक्षा लिखने के लिए एक सहायक देने का निर्णय लिया है, ताकि परीक्षा लिखने में उन्हें परेशानी न हो। बोर्ड ने स्कूलों को इस संबंध में निर्देश दिया है। कहा है कि ऐसे विद्यार्थियों की एक सूची तैयार करें। स्कूल पांच-पांच छात्रों का पुल तैयार करेंगे। इसमें नौवीं के विद्यार्थी 10वीं और 11वीं के विद्यार्थी 12वीं के छात्र के लिए परीक्षा लिखेंगे। इससे पीडब्ल्यूडी विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। लिखने वाले विद्यार्थी को बोर्ड पुरस्कृत करेगा।

विद्यार्थी को कैश इनाम के साथ प्रमाणपत्र दिया जाएगा। जरूरत होने पर उन्हें प्रशिक्षण दिया जा सकता है। सहायक परीक्षार्थी के साथ ही बैठकर परीक्षा लिखेगा। वहीं बोर्ड की परीक्षा नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी। यहां ऐसे विद्यार्थियों की मदद के लिए सहायक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा उन्हीं छात्रों को मिलेगी, जो दृष्टिबाधित की श्रेणी में हैं या फि‍र मस्कुलर डिस्ट्राफी, लोकोमीटर इंपेयर्ड और कम ऊंचाई वाले विद्यार्थी होंगे।

कोरोना काल में बोर्ड की ओर से विशेष छूट परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों के पालन को लेकर निर्देश दिया गया था। इस दौरान निर्देश दिया गया था कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को लिखने के लिए एक सहायक दिया जा सकता है, लेकिन सहायक परीक्षार्थी को बगल में ही बैठकर जवाब लिखना होगा, इससे शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना कठिन होगा। इसे देखते हुए बोर्ड ने उन्हें परीक्षा में शामिल होने अथवा न होने का विकल्प दिया था, ताकि किसी भी तरह परेशानी ना हो।

chat bot
आपका साथी