CBSE शिक्षकों में डेवलप करेगा टीचिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, दो जून से ट्रेनिंग

शिक्षकों में टीचिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डेवलेप करने के लिए सीबीएसई आइबीएम के साथ मिलकर कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम का आयोजन करने जा रहा है। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी स्कूलों से कहा है कि वैसे स्कूल जो कक्षा 12वीं में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक स्किल सब्जेक्ट के रूप में रखा है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 01:19 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 01:19 PM (IST)
CBSE शिक्षकों में डेवलप करेगा टीचिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, दो जून से ट्रेनिंग
CBSE शिक्षकों में डेवलप करेगा टीचिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, दो जून से ट्रेनिंग। जागरण

रांची, जासं । शिक्षकों में टीचिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डेवलेप करने के लिए सीबीएसई आइबीएम के साथ मिलकर कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत 2 जून से आनलाइन वेबिनार का आयोजन करने जा रहा है। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी स्कूलों से कहा है कि वैसे स्कूल जो कक्षा 12वीं में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक स्किल सब्जेक्ट के रूप में रखा है। वे अपने शिक्षकों को वेबिनार में शामिल कराएं। रजिस्ट्रेशन के लिए - https://forms.gle/3swegYjdZqaTh1kp8 पर जाएं। सीबीएसई ने कहा है कि ऐसे प्रोग्राम में भाग लेने से शिक्षकों की टीचिंग की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बढ़ेगी जिसका सकारात्मक प्रभाव बच्चों पर दिखेगा। इससे हमारे बच्चे की सोचने समझने की क्षमता विकसित होगी।

पूरी तरह से निश्शुल्क है ट्रेनिंग

प्रत्येक ट्रेनिंग सेशन तीन दिनों का होगा। यह पूरी तरह कक्षा 12वीं पर आधारित होगा। इस कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम में भाग लेने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना है। यह पूरी तरह से निश्शुल्क है। वेबिनार में भाग लेने के लिए चयनित शिक्षकों को वेबिनार का लिंक उनके ईमेल पर भेज दिया जाएगा। किसी तरह की जानकारी  के लिए सीबीएसई के ज्वाइंट सेक्रेट्री को ईमेल-  jsse.cbse@gmail.com पर मेल करें।

यह है ट्रेनिंग की शिड्यूल

बैच-1  की ट्रेनिंग 2 से 4 जून तक सुबह 10 से 1 बजे तक होगी।

बैच-2 की ट्रेनिंग 14 से 16 जून तक सुबह 10 से 1 बजे तक

बैच-3 की ट्रेनिंग 28 से 30 जून तक सुबह 10 से 1 बजे तक

बैच-4 की ट्रेनिंग 5 से 7 जुलाई तक सुबह 10 से 1 बजे तक

बैच- 5 की ट्रेनिंग 12 से 14 जुलाई तक सुबह 10 से 1 बजे तक।

chat bot
आपका साथी