नेतरहाट आवासीय विद्यालय में अब सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई, 30 सितंबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म

Admission in Netarhat Residential School. प्रवेश परीक्षा में इस बार अधिक विद्यार्थियों के बैठने की उम्मीद है। 2021 से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में नेतरहाट के छात्र बैठेंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 09:12 AM (IST)
नेतरहाट आवासीय विद्यालय में अब सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई, 30 सितंबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म
नेतरहाट आवासीय विद्यालय में अब सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई, 30 सितंबर तक भरे जाएंगे ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म

रांची, राज्य ब्यूरो। Admission in Netarhat Residential School राज्य के सबसे प्रतिष्ठित सरकारी स्कूल नेतरहाट आवासीय विद्यालय में सीबीएसई से संबद्धता मिलने के बाद इस बोर्ड के पैटर्न पर पढ़ाई शुरू हो चुकी है। 2020-21 सत्र में कक्षा छह में नामांकित होनेवाले छात्र शुरू से ही सीबीएसई के पैटर्न पर पढ़ाई करेंगे। इस सत्र में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

30 सितंबर तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से फार्म भरे जाएंगे। स्कूल के प्राचार्य डा. संतोष कुमार सिंह के अनुसार, सीबीएसई से संबद्धता मिलने के बाद नौवीं तथा ग्यारहवीं के छात्रों का निबंधन हो चुका है जो क्रमश: दसवीं व बारहवीं में चले गए हैं। वर्ष 2021 में इस बैच के छात्र दसवीं व बारहवीं की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड से देंगे।

उन्होंने सीबीएसई से पढ़ाई शुरू होने के कारण 2020-21 सत्र में कक्षा छह में नामांकन के लिए इस बार बड़ी संख्या में कक्षा पांचवीं के विद्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद जताई है। साथ ही सभी सरकारी व निजी स्कूलों से कम से कम पांच-पांच विद्यार्थियों के इस परीक्षा में शामिल कराने की अपील की है।

कोरोना को देखते हुए एक ही दिन परीक्षा

प्राचार्य के अनुसार, कोरोना को देखते हुए एक ही दिन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। पहले प्रारंभिक परीक्षा जिला स्तर पर तथा मुख्य परीक्षा प्रमंडल स्तर पर होती थी। इस बार एक ही दिन दोनों परीक्षाएं जिला स्तर पर दो पाली में होंगी। पहली पाली की परीक्षा वस्तुनिष्ठ व दूसरी पाली की विषयनिष्ठ होगी। पहली पाली की परीक्षा की मेधा सूची के आधार पर 500 विद्यार्थियों की परीक्षा की कॉपी जांची जाएगी। इसके आधार पर 100 विद्यार्थियों का चयन नामांकन के लिए किया जाएगा। परीक्षा 31 अक्टूबर या एक नवंबर को प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी