CBSE ने छात्रों-अभिभावकों के लिए की बड़ी पहल, अब स्‍कूल नहीं कर सकेंगे मनमानी; यहां जानें Latest Update

CBSE Latest Update CBSE Decision in Favour of Students and Parents फार्मेट के अनुसार सभी जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर एफिलिएशन बायलॉज के तहत कार्रवाई होगी। ऐसा करने से जानकारी आसानी से दिख जाता है। सीबीएसई ने कहा है कि पारदर्शिता जरूरी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 04:06 PM (IST)
CBSE ने छात्रों-अभिभावकों के लिए की बड़ी पहल, अब स्‍कूल नहीं कर सकेंगे मनमानी; यहां जानें Latest Update
CBSE Decision in Favour of Students and Parents सीबीएसई ने कहा है कि पारदर्शिता जरूरी है।

रांची, जासं। सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों के लिए फी स्ट्रक्चर, बीते तीन वर्षों का रिजल्ट, पैरेंट्स-टीचर एसोसिएशन मेंबर्स सहित अन्य जानकारियों को स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया है। स्कूलों से कहा है कि अपने वेबसाइट के होम पेज पर ही 'मैंडेटरी पब्लिक डिस्क्लोजर' आइकॉन के अंतर्गत ही यह सारी जानकारी देना है ताकि छात्र या अभिभावकों को सारी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से मिल जाए। सीबीएसई ने कहा है कि पारदर्शिता जरूरी है ताकि सभी लोगों की स्कूल व बोर्ड के प्रति विश्सनीयता बनी रहे और यह दृढ़ हो सके। इधर, रांची के स्कूलों की बात करें तो डीपीएस, जेवीएम श्यामली, डीएवी ग्रुप सहित अन्य स्कूलों में से किसी ने भी सीबीएसई के फार्मेट के अनुसार सारी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं कराया है।

21 जून तक जानकारी देने को कहा

सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे अपनी वेबसाइट पर सभी जानकारी 21 जून तक अपलोड कर दें। इस तिथि तक फार्मेट के अनुसार सभी जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर एफिलिएशन बायलॉज के तहत कार्रवाई होगी। इससे पहले भी सीबीएसई ने बीते पांच मार्च को सर्कुलर जारी कर स्कूलों से जानकारी अपलोड करने को कहा था। लेकिन अधिकतर स्कूलों ने आधी-अधूरी जानकारी अपलोड कर दी। कई ने तो वेबसाइट में कोई बदलाव ही नहीं किया। स्कूलों ने 'मैंडेटरी पब्लिक डिस्क्लोजर' आइकॉन बनाया ही नहीं। ऐसा करने से जानकारी आसानी से दिख जाता।

इन जानकारियों को करें अपलोड

सामान्य जानकारी : स्कूल का नाम, एफिलिएशन नंबर, स्कूल कोड, पिन कोड के साथ पता, प्राचार्य का नाम व उनकी शैक्षणिक योग्यता, स्कूल ई-मेल आइडी, लैंडलाइन व मोबाइल नंबर।

डाक्यूमेंट : एफिलिएशन सर्टिफकेट, सोसाइटी रजिस्ट्रेशन, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, रिकोगिनेशन सर्टिफिकेट, बिल्डिंग सेफ्टी सर्टिफिकेट, फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट, डीईओ सर्टिफिकेट और वाटर, हेल्थ और सैनिटाइजेशन सर्टिफिकेट।

रिजल्ट और एकेडमिक : फीस स्ट्रक्चर, वार्षिक एकेडमिक कैलेंडर, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की सूची, अभिभावक-शिक्षक संगठन के सदस्यों की सूची, पिछले तीन वर्षों का बोर्ड का रिजल्ट।

टीचिंग स्टाफ : प्राचार्य, पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी की संख्या, टीचर्स सेक्शन रेशियो, स्पेशल एजूकेटर, काउंसेलर व वेलनेस टीचर की जानकारी।

स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर : स्कूल परिसर का क्षेत्र, कक्षा की संख्या व आकार, कंप्यूटर लैब व लेबोरेटरी की संख्या व आकार, इंटरनेट सुविधा, छात्र व छात्राओंं के लिए टायलेट की संख्या के अलावा स्कूल निरीक्षण के यू-ट्यूब वीडियो का लिंक भी अपलोड करना है।

chat bot
आपका साथी