CBSE Innovation Award: सीबीएसई के इनोवेशन अवार्ड के लिए अब 31 मई तक करें आवेदन

CBSE Innovation Award 2021 Jharkhand News सीबीएसई ने स्कूली बच्चों में इनोवेशन स्प्रिट बढ़ाने और बौद्धिक संपदा के प्रति रुचि जगाने को लेकर इनोवेशन अवार्ड शुरू किया है। आवेदन 500 से अधिक शब्दों का नहीं हो। आवेदन के साथ स्कूल के प्राचार्य की स्वीकृति जरूर हो।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 02:01 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 02:06 PM (IST)
CBSE Innovation Award: सीबीएसई के इनोवेशन अवार्ड के लिए अब 31 मई तक करें आवेदन
CBSE Innovation Award 2021, Jharkhand News आवेदन के साथ स्कूल के प्राचार्य की स्वीकृति जरूर हो।

रांची, जासं। स्कूली बच्चों को बौद्धिक संपदा के प्रति रुचि जगाने और प्रेरित करने सहित वैज्ञानिक स्वभाव और इनोवेशन स्प्रिट को बढ़ाने के लिए सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने इनोवेशन अवार्ड फाॅर स्कूल चिल्ड्रेन (सीआइएएससी-2021) की शुरुआत की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाकर 31 मई तक कर दी गई है। सीआइएएससी में प्राथमिक से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। इनकी उम्र एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

ऑनलाइन फाॅर्म भरकर इसकी हार्ड कापी इस पते पर भेजना है- हेड, सीएसआइआर-इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, विज्ञान सूचना भवन, 14 सत्संग विहार मार्ग, स्पेशल इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली-110067 इनोवेशन प्रपोजल का आवेदन हिंदी या इंग्लिश किसी मीडियम में दे सकते हैं जो 500 से अधिक शब्दों का नहीं हो। आवेदन के साथ स्कूल के प्राचार्य की स्वीकृति जरूर हो

सोशल प्रोब्लम को लेकर बच्चे देंगे आइडिया

सीबीएसई ने सभी स्कूलों से कहा है कि बच्चों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित करें ताकि उनकी बौद्ध‍िक संपदा का विकास हो सके। इस प्रतियोगिता के तहत बच्चे सोशल प्रोब्लम के प्रति टेक्नोलोजिकल कंसेप्ट, आइडिया, डिजाइन व सोल्यूशन देंगे। यह बिल्कुल नया मैथड, प्रोसेस, डिवाइस व यूटिलिटी पर आधारित होंगे। इनोवेशन का कंसेप्ट मॉडल, प्रोटोटाइप या एक्सपेरिमेंटल डाटा द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। निबंध, प्रकाशित लिटरेचर या इंटरनेट से ली गई सामग्री स्वीकृत नहीं की जाएगी। यह केवल बच्चों का अपना आइडिया होना चाहिए। गौरतलब है कि 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है।

मिलेंगे 15 अवार्ड

इस प्रतियोगिता के आधार पर कुल 15 अवार्ड दिए जाएंगे। फर्स्‍ट प्राइज एक लाख रुपये का होगा। सेकेंड प्राइज 50-50 हजार रुपये के दो हाेंगे। थर्ड प्राइज 30-30 हजार के तीन होंगे। फोर्थ प्राइज 20-20 हजार के चार और फिफ्थ प्राइज 10-10 हजार रुपये के पांच होंगे। प्राइज देने के अलावा मेरीटोरियस स्टूडेंट्स व उनके शिक्षकों को सीएसआइआर की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी