अब इनोवेशन एंबेस्डर के लिए 17 मई तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

स्टूडेंट्स में प्रोब्लम सोल्विंग और क्रिटिकल थिंकिंग जैसे गुणों को बढ़ाने के सीबीएसई पहले शिक्षकों को मेंटर के रूप में तैयार करेगा। इसके लिए सीबीएसई आनलाइन इनोवेशन एंबेस्डर प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:09 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:09 AM (IST)
अब इनोवेशन एंबेस्डर के लिए 17 मई तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
अब इनोवेशन एंबेस्डर के लिए 17 मई तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन। जागरण

रांची, जासं । स्टूडेंट्स में प्रोब्लम सोल्विंग और क्रिटिकल थिंकिंग जैसे गुणों को बढ़ाने के सीबीएसई पहले शिक्षकों को मेंटर के रूप में तैयार करेगा। इसके लिए सीबीएसई आनलाइन इनोवेशन एंबेस्डर प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया है। इससे पहले सीबीएसई ने स्कूलों से 10 मई तक रजिस्ट्रेशन कराने को कहा था।

सीबीएसई इस इनोवेशन एंबेस्डर प्रोग्राम के तहत 50,000 शिक्षकों को ट्रेंड करेगा। हर स्कूल से दाे या तीन  शिक्षक होंगे। इसलिए सीबीएसई ने सभी एफिलिएटेड स्कूलों से कहा है कि वे चार या पांच शिक्षकों का नाम भेजें।  रजिस्ट्रेशन के लिए सीबीएसई की वेबसाइट-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सीबीएसई.एनआइसी.इन पर जाएं। चयनित शिक्षकों का बैच, तिथि व समय मेल के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

चार मॉड्यूल के तहत तैयार होंगे

इनोवेशन एंबेस्डर प्रोग्राम के तहत शिक्षकों को चार मॉड्यूल के तहत तैयार किया जाएगा। इसमेें पहला होगा 26 घंटे का डिजाइन थिकिंग एंड इनोवेशन, दूसरा 15 घंटे का आइडिया जेनरेशन एंड आइडियल हैंड होल्डिंग, तीसरा 12 घंटे का इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट्स व चौथा 13 घंटे का प्रोडक्ट प्रोटोटाइप डेवलेपमेंट।

ये करेंगे इनोवेशन एंबेस्डर

- अपने स्कूलों में इनोवेशन का कल्चर तैयार करना।

- अपने और नजदीक के स्कूलों के अन्य शिक्षक व स्टूडेंट्स के लिए मेंटर के तौर पर कार्य करना।

- अन्य स्कूलों में रिसोर्स पर्सन के तौर पर सहायता करना।

- स्टूडेंट्स व फैकल्टी के बीच इनोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देना।

- राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली आइडिया देने वाली प्रतियोगिता में  इवेल्यूटर के तौर पर रहना।

- इनोवेशन या उससे संबंधित होने वाली राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में मेंटर के तौर पर रहना।

chat bot
आपका साथी