CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में इंटरनल असेसमेंट! यहां देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद होने की स्थिति में छात्रों का रिजल्‍ट इंटरनल असेसमेंट के जरिये जारी कर सकता है। सीबीएसई ने इसके लिए यूजीसी से सलाह ली है। सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट भी आंतरिक मूल्‍यांकन से निकलेगा।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:17 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:43 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में इंटरनल असेसमेंट! यहां देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट इंटरनल असेसमेंट के जरिये जारी कर सकता है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की स्नातक परीक्षा स्थगित किए जाने की खबरों के बीच केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद होने की स्थिति में छात्रों का रिजल्‍ट इंटरनल असेसमेंट के जरिये जारी कर सकता है। सीबीएसई ने इसके लिए यूजीसी से सलाह ली है। सीबीएसई और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञ परीक्षा नहीं लिए जाने की हालत में छात्रों को सबसे बेहतर तरीके से उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए कई स्‍तरों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। बोर्ड अपनी परीक्षा लेने वाली टेस्टिंग एजेंसियों से भी इस बारे में परामर्श ले रहा है।

इससे पहले सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट भी आंतरिक मूल्‍यांकन से निकलेगा। इसके लिए बोर्ड ने नई मूल्‍याकंन नीति की घोषणा की है। जिसके तहत स्‍कूलों के प्रिंसिपल की अगुआई में 8 सदस्‍यीय कमेटी इंटरनल असेसमेंट कर छात्रों का साल 2021 की 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम तैयार कर रहा है। इसे 20 जून तक जारी किया जाएगा। इसमें 80 फीसद मार्क्‍स छात्रों के इंटरनल एग्‍जाम और 20 फीसद मार्क्‍स ऑनलाइन-ऑफलाइन एसेसमेंट के जरिये दिए जा रहे हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बिगड़ते हालातों के बीच ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को स्‍थगित किए जाने के बाद अब आगे रद किया सकता है। इस बारे में एक सीबीएसई अधिकारी ने कहा है कि बोर्ड तमाम संभावनाओं पर चर्चा कर रही है। छात्रों के हित में जो बेहतर होगा, हम वही करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री की अगुआई में 1 जून को शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और सरकार के बीच परिस्थितियों की समीक्षा के बाद इस पर अहम फैसला लिया जाएगा।

सीबीएसई अधिकारी ने एक वेब पोर्टल से बातचीत में बताया कि यदि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुलाई तक आयोजित करने में असमर्थ रही, तो इसे अगस्‍त या इससे आगे टालना छात्रों के हित में नहीं होगा। क्‍योंकि ऐसे हालात में उनका रिजल्‍ट आने में काफी देर हो जाएगा। तब छात्रों को दूसरे संस्‍थानों में हायर स्‍टडीज के लिए एडमिशन लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कंपी‍टिटिव एंट्रेस टेस्‍ट से भी वे वंचित रह जाएंगे।

बताया गया कि जून से जुलाई तक हालात सुधरने के साथ ही परीक्षा प्रक्रिया आगे बढ़ाने की तैयारी भी हो चुकी है। परीक्षा प्रक्रिया में एक महीने से अधिक का समय लगता है, इस लिहाज से कॉपियों के मूल्‍यांकन से लेकर परिणाम तैयार करने और उसकी घोषणा करने तक सबकुछ अगस्‍त के पहले पूरा कर लेना होगा। ताकि छात्रों का भविष्‍य सुरक्षित रह सके।

इधर, सीबीएसई स्‍कूल के छात्रों और उनके अभिभावकों का कहना है कि कि देश में पहली बार ऐसे हालात पैदा हुए हैं, अब केंद्र सरकार और केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ही छात्रों को बेहतरी की राह दिखाएगा। हम कोरोना वायरस की विश्वव्यापी महामारी के थमने और जनजीवन में जल्‍द ही सुधार की उम्मीद कर रहे हैं। परिस्थितियों से ऐसा लग रहा है कि कहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की नौबत न आ जाए। हालांकि, अभी इस पर पक्‍के तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

सीबीएसई के अधिकारी ने कहा कि यदि कोविड से स्थिति और बिगड़ने पर सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद कर देगी। और, छात्रों के परिणाम जारी करने के लिए नई मूल्यांकन नीति घोषित करेगी। हालांकि, 1 जून से पहले ऐसा कहना जल्दबाजी है। कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 रद होने की खबरें लगातार सामने आने पर अधिकारी ने कहा कि हाई पावर कमेटी इस पर अहम निर्णय लेगी। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद और 12वीं बोर्ड परीक्षा को स्‍थगित कर दिया था।

खबरें हैं कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई की परीक्षाओं से जुड़ी एजेंसियां 12वीं बोर्ड परीक्षा जल्‍द से जल्‍द कराने पर गंभीर मंथन में जुटी हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुन के बाद जुलाई  के आखिर तक ली जा सकती हैं। इस बारे में आधिकारिक जानकारी देते हुए सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि 1 जून को सरकार और शिक्षा विभाग की एक उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई गई है, इसमें 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी