CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 Mamta Sharma Advocate सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर सोमवार को बड़ा एलान हो सकता है। इस दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिव से महत्‍वपूर्ण बैठक कर रहे हैं। नई शिक्षा नीति एवं परीक्षा संचालन पर बात होगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:41 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:59 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021, Mamta Sharma Advocate: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर आज अंतिम निर्णय होगा।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021, Mamta Sharma Advocate केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर सोमवार को बड़ा एलान कर सकता है। इस दिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये महत्‍वपूर्ण बैठक कर रहे हैं। इस क्रम में नई शिक्षा नीति एवं कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में ऑनलाइन शिक्षा तथा परीक्षा संचालन पर सीधी बात होगी।

सोमवार को शिक्षा मंत्री निशंक ले सकते हैं फैसला

माना जा रहा है कि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर शिक्षा मंत्री रमेश निशंक इस बैठक के बाद सोमवार, 17 मई को अंतिम निर्णय ले सकते हैं। ताजा रिपोर्टस में दावा किया गया है कि निशंक सोमवार को सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के संचालन के संबंध में अंतिम निर्णय ले सकते हैं।

ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने दाखिल की याचिका

इधर, देशभर में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के मद्देनजर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद करने की मांग को लेकर ममता शर्मा अधिवक्‍ता (Mamta Sharma Advocate) ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। जबकि सोशल मीडिया में भी छात्र लगातार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की मांग करते हुए अभियान चला रहे हैं।

17 मई को राज्‍य के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक

बहरहाल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी राज्‍यों के शिक्षा सचिवों के साथ 17 मई को एक महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के हालात जानने और ताजा परिस्थितियों का आकलन करने के बाद निशंक अंतिम निर्णय ले सकते हैं।  सोमवार को सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों से बातचीत में वे शिक्षा क्षेत्र पर कोरोना महामारी के प्रभाव की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा वे ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और नई शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन पर भी चर्चा करेंगे।

राज्‍यों से फीडबैक लेकर अंतिम निर्णय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की सभी राज्य शिक्षा सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक का शीर्ष एजेंडा भले ही कोरोना के चलते बने ताजा हालात की समीक्षा हो, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि राज्यों से मिले फीडबैक के आधार पर शिक्षा मंत्रालय अपने फैसले से सीबीएसई को अवगत कराएगा। जिसके बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने का निर्णय लिया जा सकता है। 

सीबीएसई 1 जून को करने वाला है हालातों की समीक्षा

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा रद कर दी थी, जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षा को स्‍थगित कर दिया गया था। तब 1 जून को परिस्थितियों, हालातों की समीक्षा के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की बात कही गई थी। 12वीं बोर्ड परीक्षा पहले 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली थी।

सीबीएसई ने खारिज की 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने वाली रिपोर्टस

इससे पहले, शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई ने उन तमाम रिपोर्टों को खारिज कर दिया था जिनमें दावा किया गया था कि 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की योजना बन रही है। शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में कहा कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के सभी विकल्‍पों पर गहनता से विचार कर रहा है। इस बारे में अभी परीक्षा एजेंसियों व विशेषज्ञों से चर्चा चल रही है। सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि मीडिया में परीक्षा रद करने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा के बदले जारी हों रिजल्‍ट

इधर, सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने की खबरों को खारिज करने के बाद ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने की मांग की। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं। ऐसे में कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। यहां तक ​​​​कि ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा भी महामारी के कारण संभव नहीं है। अधिवक्ता ममता शर्मा ने इस याचिका में परीक्षा को रद कर सीधे परिणाम की घोषणा करने की मांग की है। ताकि छात्र समय रहते विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकें।

chat bot
आपका साथी