CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों को आज से बड़ा मौका, यहां देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड आज से बड़ा मौका देने जा रहा है। सीबीएसई 10 मई से अपना वार्षिक काउंसिलिंग प्रोग्राम शुरू कर रहा है इसमें परीक्षा पर चर्चा होगी। CBSE Exam 2021 Latest Update

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 03:13 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 03:15 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों को आज से बड़ा मौका, यहां देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई छात्रों से आज से12वीं बोर्ड परीक्षा पर चर्चा शुरू कर रहा है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021, CBSE Exam 2021 Latest Update, Good News for CBSE Students सीबीएसई (CBSE) बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। आज से उनके लिए अपना वार्षिक काउंसलिंग प्रोग्राम की शुरुआत हो रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए दोस्‍त फॉर लाइफ (Dost for Life App) काउंसलिंग एप लांच किया है।

इसके जरिये छात्र मानसिक अवसाद को एक झटके में एक्‍सपर्ट की राय के साथ दूर भगा सकते हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों के लिए (Dost for Life CBSE App) को बहुत उपयोगी माना जा रहा है। इसके जरिये वे अपनी आसन्‍न परीक्षा पर चर्चा कर सकेंगे। हालांकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा (CBSE Class 12 Board Exams 2021) की नई डेट शीट अभी जारी नहीं की गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते स्‍थगित की गई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर एक जून को बड़ा फैसला लिया जाएगा। 

देशभर में लॉकडाउन, कर्फ्यू समेत तमाम दूसरी पाबंदियों के कारण स्‍कूलें बंद हैं। सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा रद कर दी गई है। हालांकि बोर्ड ने छात्रों का रिजल्‍ट जारी करने के लिए नई मूल्‍यांकन नी‍ति जारी कर दी है। स्‍कूलों में आठ सदस्‍यीय मार्किंग कमेटी अब 10वीं बोर्ड के छात्राें का इंटरनल असेस्‍मेंट कर उनका परीक्षाफल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भेजेंगे।

बोर्ड के मुताबिक दोस्‍त फार लाइफ एप (CBSE Dost for Life App for class 9 to12 students) नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों की काउंसि‍लिंग के लिए डिजाइन किया गया है। इस एप के जरिये विद्यार्थियों को मानसिक और सामाजिक स्‍तर पर दृढ़ बनना मुख्‍य मकसद है। मेंटल-सोशल वेलनेस सुधारने वाला दोस्‍त फार लाइफ एप कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में मानसिक अवसाद से लड़ने में उनकी मदद करेगा। 

सीबीएसई ने कहा है कि दोस्‍त फार लाइफ काउंसि‍लिंग एप में शैक्षणिक, इमोशनल, सोशल और व्यवहार संबंधी तमाम सामग्री छात्रों को उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इससे उनकी परीक्षा, इंटरनेट एडिक्शन, डिप्रेशन और पढ़ाई की कमजोरियों को दूर किया जाएगा। दोस्‍त फॉर लाइफ एप में काउंसलिंग सेशन, एक्सपर्ट एडवाइस मुख्‍य फीचर होंगे।

सीबीएसई 12वीं बोर्ड के छात्रों के लिए दोस्‍त फार लाइफ एप बेहद महत्‍वपूर्ण है। छात्र बारहवीं के बाद क्या कोर्स करें, इसके लिए भी उन्‍हें प्रोपर गाइडेंस की व्‍यवस्‍था की गई है। छात्रों के मेंटल इंप्रूवमेंट, उनके स्वास्थ्य संबंधी टिप्स और कोरोना संक्रमण संबंधी सवालों के जवाब भी काउंसिलिंग सेशन में मिलेंगे। इस एप के माध्‍यम से सीबीएसई छात्रों के लिए लाइव काउंसलिंग सेशन फ्री में उपलब्‍ध होगा।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के मुताबिक दोस्‍त फार लाइफ एप के साथ देश-दुनिया के कुल 83 वॉलेंटियर अभी जुड़े हुए हैं, जिनमें से 66 अपने देश भारत में हैं। छात्रों के लिए काउंसलिंग सेशन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। स्‍टूडेंट काउंसलिंग टाइमिंग पहले स्‍लॉट में सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर दोपहर बाद डेढ़ बजे और दूसरे स्‍लॉट में डेढ़ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक होगी। छात्र और उनके अभिभावक काउंसलिंग में चैट बॉक्स के जरिये जुड़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी