CBSE Class 12 Board Exams 2021: मुश्किल में छात्र, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का क्‍या होगा? देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ताजा हाल यह है कि परीक्षा रद होने की गुंजाइशें लगभग खत्‍म होती सी दिख रही हैं।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:54 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 09:07 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: मुश्किल में छात्र, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का क्‍या होगा? देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है, केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ताजा हाल यह है कि परीक्षा रद होने की गुंजाइशें लगभग खत्‍म होती सी दिख रही हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से घटते मामले या यूं कहें की कोरोना की दूसरी लहर के थमने के संकेतों के बीच अब सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित किए जाने के बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय आश्‍वस्‍त दिख रहा है। हालांकि CBSE 12th Board Exam 2021 के बारे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहले ही कहा है कि कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा पर एक जून को आखिरी फैसला लिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने परीक्षा लेने के तौर-तरीकों पर राज्‍यों से मांगे सुझाव

सोमवार 17 मई को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों के साथ बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों से सुझाव मांगा है कि कैसे सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का मुद्दा इस चर्चा में आया और इस संबंध में राज्यों से सुझाव मांगे गए। अधिकारियों ने बताया कि माता-पिता और छात्रों का एक वर्ग सीबीएसई 12वीं बोर्ड  परीक्षा रद करने और नई मूल्‍यांकन पद्धति से रिजल्‍ट जारी करने की मांग कर रहा है।

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने और रद नहीं करने को सुप्रीम कोर्ट में याचिका

सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद करने के लिए पहले सुप्रीम कोर्ट में ममता शर्मा अधिवक्‍ता ने याचिका दाखिल की थी। अब 12वीं बोर्ड परीक्षा रद नहीं करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (जनहित याचिका) दायर की गई है। केरल के एक शिक्षक टोनी जोसेफ ने याचिका दाखिल करते हुए कहा कि परीक्षा रद करना छात्रों के लिए एक अनुचित निर्णय होगा। याचिका में कहा गया है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा एक छात्र के जीवन का अभिन्न अंग है और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसे रद नहीं किया जा सकता। जबकि पिछले हफ्ते, उच्‍चतम अदालत में एक और याचिका में सीबीएसई और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) द्वारा आयोजित कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद करने का आग्रह किया गया था। टोनी जोसेफ द्वारा आज सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका, ममता शर्मा अधिवक्ता द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर पिछली याचिका के विरोध में है।

4 मई से 14 जून तक होनी थी सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा

बता दें कि साल 2021 की सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 14 जून तक चलनी थी। लेकिन देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के तेजी से फैलने के चलते सीबीएसई ने यह परीक्षा स्‍थगित कर दी। जबकि 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद कर दिया गया। अब 10वीं बोर्ड के रिजल्‍ट इंटरनल असेसमेंट के जरिये तैयार किए जा रहे हैं। जिसे 20 जून को जारी किया जाएगा। इधर, सीबीएसई ने कहा है कि चार मई से 14 जून तक होने वाली कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई हैं, आगे कोरोना संक्रमण थमने के बाद ये परीक्षाएं होंगी। 1 जून, 2021 को स्थिति की समीक्षा के बाद परीक्षा संबंधी विवरण छात्रों-अभिभावकों से साझा किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिनों पहले छात्रों, स्‍कूलों को नोटिस दिया जाएगा।

सीबीएसई एक जून को लेगा अंतिम फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक स्थगित की गई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है। कोरोना वायरस की श्रृंखला को तोड़ने और छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षा उपाय के तहत 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा करते हुए, तब सीबीएसई ने कहा था कि बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। बोर्ड ने यह भी कहा है कि परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथियां जारी की जाएंगी। अब छात्रों को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की नई डेट शीट का इंतजार है।

सीबीएसई ने परीक्षा रद करने की रिपोर्ट्स का किया खंडन

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने तमाम मीडिया रिपोर्टों का खंडन करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण तब परीक्षा को स्‍थगित किया गया था। जबकि कई जगह से ऐसी कयास लगाती हुई खबरें आ रही है कि बोर्ड यह परीक्षा रद करने जा रहा है। बीते 14 मई को केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह स्पष्ट किया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने पर कोई आखिरी निर्णय नहीं हुआ है। सीबीएसई ने कहा- यह स्पष्ट किया जाता है कि सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं के संबंध में ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों में अनुमान लगाया जा रहा है। इस मामले में कोई भी निर्णय लिए जाने पर आधिकारिक तौर पर आम जनों को सूचित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभिभावकों ने लिखी चिट्ठी

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभिभावक संघ ने चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा गया है कि कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद कर दी जाए और छात्रों के मूल्यांकन के लिए एक वैकल्पिक तरीका अपनाया जाए। कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के चलते सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में संभव नहीं है। ऐसे में परीक्षा में और देरी करने से छात्रों को मानसिक तनाव होगा। उनका समय बर्बाद होगा।

chat bot
आपका साथी