CBSE Result: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जुलाई में, 30 जून तक जमा होंगे इंटरनल असेसमेंट

CBSE 10th Result Update सीबीएसई की ओर से पहले ही 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए मूल्यांकन का फॉर्मूला तैयार किया जा चुका है। स्कूल को पांच सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी 10वीं के रिजल्ट तैयार करने के लिए गठन करना है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 02:39 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:14 PM (IST)
CBSE Result: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जुलाई में, 30 जून तक जमा होंगे इंटरनल असेसमेंट
CBSE 10th Result Update 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए मूल्यांकन का फॉर्मूला तैयार किया जा चुका है।

रांची, जासं। सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं का रिजल्ट अब जुलाई में जारी होगा। कारण, सीबीएसई ने थोड़ी देर पहले 18 मई को निर्देश जारी कर स्कूलों की ओर से इंटरनल असेसमेंट के 20 अंक और 80 अंक जो मूल्यांकन कमेटी तय करेंगे, ये दोनों को अपलोड करने की तिथि बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है। इससे पहले इंटर्नल असेसमेंट के अंक 5 जून व  80 अंक में जितने मिलेंगे, उसे 11 जून तक जमा करना था। सीबीएसई ने पहले 20 जून को रिजल्ट जारी करने की तिथि निर्धारित की थी।

इस तरह होगी टैबुलेशन पॉलिसी

सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों के स्कोर की गणना करने के लिए एक नई स्कीम तैयार की गई है। इसी स्कीम के अनुसार रिजल्ट जारी किया जाएगा। छात्रों के स्कोर कार्ड बनाने के लिए सीबीएसई ने जाे टैबुलेशन पॉलिसी बनाई है, उसके अनुसार छात्रों को 20 अंक फाइनल इंटर्नल मार्किंग पर जबकि 80 अंक पूरे साल हुई विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन पर दिए जाएंगे। स्कूल जो 80 अंक देंगे, उसमें 10 अंक पीरियोडिक टेस्ट/यूनिट टेस्ट पर होंगे। 30 अंक हाफ इयरली/मिड टर्म एग्जाम पर होंगे। इसके अलावा शेष 40 अंक प्री-बोर्ड एग्जाम पर दिया जाएगा। सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल यह देखेगा कि उनके द्वारा दिए गए स्कोर छात्रों के पिछले रिकाॅर्ड के अनुसार ही हो।

आठ सदस्यीय कमेटी बनेगी

फाइनल रिजल्ट के लिए स्कूल को प्राचार्य की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय कमेटी गठित करना होगा। इसमें पांच शिक्षक गणित, सोशल साइंस, साइंस व दो लैंग्वेज से होंगे जबकि दो शिक्षक दूसरे नजदीक के स्कूल के होंगे। ये एक्सटर्नल मेंबर होंगे। मूल्यांकन में पक्षपातपूर्ण व्यवहार हुआ तो स्कूलाें के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी स्कूल रिकाॅर्ड सील करके उसमें सभी सदस्यों के हस्ताक्षर के साथ प्राचार्य की कस्टडी में रखेंगे।

chat bot
आपका साथी