CBSE Board Exam: सीबीएसई ने तैयार किया बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र, यहां जानें प्रश्‍न का प्रारूप

CBSE 10th/12th Board Exam Jharkhand News Hindi News सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर दैनिक जागरण ब्रांड झारखंड द्वारा आयोजित वेबिनार कार्यक्रम में शिक्षाविद् जुटे और महत्वपूर्ण सुझाव दिए। कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में छात्र व अभिभावक शामिल हुए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 12:03 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 04:48 PM (IST)
CBSE Board Exam: सीबीएसई ने तैयार किया बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र, यहां जानें प्रश्‍न का प्रारूप
CBSE 10th/12th Board Exam, Jharkhand News सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में छात्र-अभिभावक शामिल हुए।

रांची, जासं। कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 2021-22 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना की घोषणा की है। सीबीएसई के नए मानदंडों के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रमों को दो भागों में विभाजित किया जाएगा। अब परीक्षा एक बार नहीं, दो बार होगी। सीबीएसई बोर्ड के विशेष मूल्यांकन को लेकर क्या है शिक्षाविदों और विद्यार्थियों की राय, इस पर शनिवार को दैनिक जागरण के फेसबुक ब्रांड झारखंड पेज पर लाइव वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें शहर के कई शिक्षाविद, अभिभावक और विद्यार्थी शामिल हुए।

शिक्षकों ने अभिभावकों व विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं के जवाब दिए। छात्रा शैली के सवाल, परीक्षाएं कैसे होंगी, इसका प्रारूप क्या होगा, का जवाब देते हुए आर्मी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य अभय कुमार सिंह ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का पहला सत्र वस्तुनिष्ठ प्रश्न पर आधारित होगा। जबकि दूसरा सत्र व्यक्तिपरक होगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का कोई ओवरलैपिंग नहीं होगा। सीबीएसई के नए मूल्यांकन मानदंड के अनुसार दोनों परीक्षाओं में प्राप्त अंक के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी होगा।

एक अभिभावक मनोज कुमार सिंह ने नई परीक्षा योजनाओं के फायदे के बारे में पूछे। इस प्रश्न का जवाब ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल रांची के वरिष्ठ शिक्षक केआर झा ने दिया। कहा कि सीबीएसई की विशेषज्ञ समिति ने काफी विमर्श कर ऐसा निर्णय लिया है। इससे विद्यार्थी एवं अभिभावकों पर परीक्षा को लेकर दबाव कम होगा।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि टर्म एक की बोर्ड की परीक्षा नवंबर-दिसंबर और टर्म दो की बोर्ड परीक्षा मार्च अप्रैल में आयोजित होगी। टर्म एक में 90 मिनट की ऑब्जेक्टिव परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। टर्म दो की परीक्षा दो घंटे की सब्जेक्टिव होगी। कार्यक्रम में झारखंड के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी