Bus Operation: रोक के बाद भी रांची से बिहार जा रही बसें, खुल्लम खुल्ला हो रही टिकट की बुकिंग

Bus is Running between Ranchi to Bihar ऑनलाइन वेबसाइट के अलावा खादगढ़ा बस स्टैंड से एजेंट के जरिये टिकट बेचे जा रहे हैं। अभी 45 बसें रांची से बिहार जा रहीं हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 09:07 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 04:22 PM (IST)
Bus Operation: रोक के बाद भी रांची से बिहार जा रही बसें, खुल्लम खुल्ला हो रही टिकट की बुकिंग
Bus Operation: रोक के बाद भी रांची से बिहार जा रही बसें, खुल्लम खुल्ला हो रही टिकट की बुकिंग

रांची, जासं। झारखंड सरकार द्वारा दूसरे राज्य में बस परिवहन पर लगी रोक का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन हो रहा है। रांची से बिहार के गया और पटना के लिए धड़ल्ले से बसें चल रही हैं। इन बसों के लिए बाकायदा ऑनलाइन बुकिंग भी हो रही है। रांची से अभी बिहार के लिए जो बसें चल रही हैं उनमें चार बस सर्विस की बसें तो खुलेआम ऑनलाइन टिकट बेच रही हैं। अन्य बसें एजेंट के जरिये बुकिंग कर रही हैं।

हालांकि यात्रियों को छपे हुए टिकट नहीं दिए जाते, बल्कि उन्हें हाथ से लिख कर पर्ची पकड़ा दी जाती है। इसमें सीट नंबर लिखा होता है। ऐसा नहीं है कि इन बसों के बिहार जाने की जानकारी प्रशासन को नहीं है। कई लोगों ने मामले की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों से की है, मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। बस स्टैंड के सूत्रों का कहना है कि रांची से तकरीबन 45 बसें चोरी-छिपे पटना के लिए चलती हैं।

दैनिक जागरण के इस रिपोर्टर ने खादगढ़ा बस स्टैंड पर बिहार जाने के लिए बस पता करने की कोशिश की तो यहां एक एजेंट से मुलाकात हुई। उसने बताया कि यहां से भी गाड़ी की बुकिंग हो जाएगी। कहां जाना है। उसे बताया गया कि पटना जाना है। उसने बताया कि शाम में गाड़ी है। कब जाना है। उसे बताया गया कि सोमवार को जाना है। इस पर एजेंट ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। एजेंट ने वह साइट एम डॉट रेड बस डॉट इन भी बताई, जिस पर पटना जाने के लिए बसों की बुकिंग हो रही है।

इस साइट पर जाने से कोई भी पटना जाने के लिए सीट बुक कर सकता है। इसके लिए मुसाफिर को अपना ईमेल आइडी, फोन नंबर और पूरा विवरण देना होता है। इसके बाद वह नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड से किराया का पैसा भुगतान कर सकता है। यही नहीं खादगढ़ा बस स्टैंड पर मौजूद एजेंट के जरिये भी सीट बुक कराई जा सकती है। अगर कोई व्यक्ति अपने व्यापार के उद्देश्य से सफर कर रहा है तो उसे अपना टिन नंबर वगैरह भी साइट पर डालना होगा।

इन जगहों से उठाते हैं मुसाफिरों को

रांची से मुसाफिरों को बिहार के पटना और अन्य शहर ले जाने वाली बसें शहर के कई स्थानों से मुसाफिरों को उठाती हैं। एक ट्रैवल्स की बस कांटाटोली, पटेल चौक, गुमला पेट्रोल पंप और बीआइटी मेसरा से मुसाफिरों को उठाती है और पटना में कंकड़बाग और मीठापुर बस स्टैंड में छोड़ती है। रथ नामक कंपनी की बस बूटी मोड़ से यात्रियों को उठाती है और पटना में मीठापुर बस स्टैंड पर यात्रियों को छोड़ती है।

रथ नामक दूसरी कंपनी की बस होटल रांची अशोका, रातू रोड, खादगढ़ा बस स्टैंड, पटेल चौक बस स्टैंड, बूटी मोड़ और पटेल चौक से मुसाफिरों को उठाती है और मीठापुर व गांधी मैदान पटना में मुसाफिरों को छोड़ती है। जबकि एक अन्य कंपनी की बस धुर्वा, हरमू चौक, रातू रोड और बूटी मोड़ से मुसाफिरों को उठाती है और मीठापुर में छोड़ती है।

कोविड के नाम पर मुसाफिरों से लिया जाता है 25 रुपये का चंदा

पटना जाने वाले मुसाफिरों से कोविड से निजात के लिए बसों में सैनिटाइजेशन और अन्य साफ सफाई के लिए 25 रुपये का चंदा देने का भी प्रावधान रखा गया है। टिकट बुक करने वाले मुसाफिर के ऊपर है कि वह यह चंदा देता है या नहीं। अगर मुसाफिर चंदा देने वाले कालम में क्लिक करता है तो उसका 25 रुपया उसके अकाउंट से कट जाता है।

मुसाफिरों का आइसीआइसीआइ बैंक से होता है इंश्योरेंस

पटना जाने वाले मुसाफिरों का टिकट बुक करने के बाद इंश्योरेंस भी कराया जाता है। यह इंश्योरेंस आइसीआइसीआइ लोंबार्ड से हो रहा है। एक मुसाफिर का इंश्योरेंस के लिए 15 रुपये कटता है। इसमें सामान गायब होने पर 3000 रुपये का इंश्योरेंस कवर और मुसाफिर का 6 लाख रुपया का एक्सीडेंटल कवर है।

पटना का टिकट 1000 से 1200 रुपये में

पटना का टिकट 1000 रुपये से 1200 रुपये तक में मिल रहा है। 1200 रुपये में स्लीपर का टिकट है। अगर किसी को गया जाना है तो गया का भी 1000 रुपये लिया जा रहा है। जब इतना ज्यादा किराया होने की बात पूछी गई तो बस एजेंट का कहना था कि उन्हें कई जगह रुपये देने पड़ते हैं। तब गाड़ी चल रही है।

कार से जाना है तो दो हजार लगेगा

खादगढ़ा और पटेल चौक बस स्टैंड पर मौजूद एजेंट पटना जाने के लिए एक और विकल्प बताता है। कहता है कि अगर कार से पटना जाना है तो 2000 रुपये खर्च करने होंगे। कार मालिक कार में छह सवारी बैठा कर ले जाता है।

कहां से कब उठाती हैं मुसाफिरों को

एक बस सर्विस

शाम 7.30 बजे-कांटाटोली से

शाम 7.45 बजे- पटेल चौक

रात 8.20 बजे - गुमला पेट्रोल पंप

रात 8.25 बजे- बीआइटी मेसरा

दूसरी बस सर्विस

शाम 7.00 बजे - बूटी मोड़

तीसरी बस सर्विस

रात 8.30 बजे- धुर्वा

रात 9.10 बजे - हरमू चौक

रात 9.20 बजे - रातू रोड

रात 9.45 से  - बूटी मोड़

चौथी बस सर्विस

शाम 7.00- होटल रांची अशोक के पास से

शाम 7.30 बजे- रातू रोड के पास से

रात 8.05 बजे - खादगढ़ा बस स्टैंड

रात 8.25 बजे- पटेल चौक

रात 10.00 बजे- बूटी मोड़

chat bot
आपका साथी