BSNL Video Calling: अब लैंडलाइन उपभोक्ता भी कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, जानिए कैसे

BSNL Video Calling. पायलट प्रोजेक्ट के तहत बीआईटी मेसरा और सीएमपीडीआई ऑफिस में सुविधा शुरू की गई है। अक्टूबर से पूरे राज्‍य में मल्टी कॉलिंग शुरू हो जाएगी।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 05:15 PM (IST)
BSNL Video Calling: अब लैंडलाइन उपभोक्ता भी कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, जानिए कैसे
BSNL Video Calling: अब लैंडलाइन उपभोक्ता भी कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, जानिए कैसे

रांची, [जागरण स्‍पेशल]। बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) झारखंड के लैंडलाइन फोन उपभोक्ताओं को इस साल अक्टूबर से वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। बीएसएनएल अपने मौजूदा टीडीएम (टाइम डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग) नेटवर्क को नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क में अपग्र्रेड कर रहा है। बीएसएनएल की जीएम गीता बनर्जी के मुताबिक यह काम इस साल अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद ग्राहक लैंडलाइन सेट से ही वीडियो कॉल कर किसी से भी बात कर सकेंगे।

इसके अलावा ग्राहकों को मल्टी कॉलिंग की भी सुविधा मिलेगी जिससे एक साथ तीन या ज्यादा लोगों से बात हो सकेगी। सुविधा का लाभ लेने के लिए बीएसएनएल ग्र्राहकों को नया सेट लेना होगा। बनर्जी ने बताया कि टीडीएम खर्चीला होने के साथ काफी जगह घेरता था। साथ ही इसके कूलिंग के लिए मशीन भी लगानी पड़ती थी। इसके अलावा हर सुविधा के लिए अलग-अलग कनेक्शन की भी व्यवस्था करनी होती थी। अब सिंगल स्वीच के माध्यम से सभी सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

एक्सचेंज को किया जा रहा अपग्रेड
इसके लिए राज्य के 142 एक्सचेंज को टीडीएम (टाइम डिविजनल मल्टीप्लेक्सिंग) से एनजीएन नेटवर्क यानि नेक्सट जेनरेशन नेटवर्क में अपग्रेड किया जा रहा है। इससे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत सीएमपीडीआई और बीआईटी मेसरा में साल 2016 में यह सेवा शुरू की गई। जिसके बाद अब सभी ग्र्राहकों को यह सुविधा देने की योजना है। 

खरीदना होगा नया लैंडलाइन सेट
वीडियो कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को नया वीडियो कॉलिंग सुविधा से लैस लैंडलाइन सेट खरीदना होगा। जो बाजार में अलग-अलग कंपनियों का उपलब्ध है। इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए स्क्रीन लगा हुआ है। कैमरे लगे हुए हैं। जिससे ग्र्राहक आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। 

4 से 50 हजार रुपये तक है लैंडलाइन सेट की कीमत
 बाजार में वीडियो कॉलिंग इनेब्लड लैंडलाइन सेट की शुरुआती कीमत चार हजार रुपये है, जो अधिकतम 50 हजार रुपये तक है।  इस तकनीक से 140 एमबीपीएस तक स्पीड ली जा सकती है और वाई-फाई जेनरेट कर 50 मीटर तक के रेंज में अनलिमिटेड फोन जोड़ सकते हैं। 

राज्य के 80 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
नई तकनीक की सुविधा का लाभ बीएसएनल के 80 हजार उपभोक्ता उठा सकते हैं। इसके लिए फिलहाल राज्य के 142 एक्सचेंज को अपग्रेड किया जा रहा है। अगले चरण में बाकी सभी एक्सचेंज को अपग्रेड किया जाएगा।

फैक्ट फाइल
-142 एक्सजेंच में चल रहा है अप्रगेडेशन का काम
-06 महीने में पूरा हो जाएगा एक्सचेंज अपग्रेडेशन का काम
-80 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

chat bot
आपका साथी