भाग फाइलेरिया भाग कार्यक्रम कल से : सीएस

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए आगामी 10 से 20 अगस्त तक जिला में एमडीए कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत शुरुआती तीन दिन 10 से 12 अगस्त तक बूथ में लोगों को डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की एकल खुराक उम्र के अनुसार खिलाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 07:51 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:20 AM (IST)
भाग फाइलेरिया भाग कार्यक्रम कल से : सीएस
भाग फाइलेरिया भाग कार्यक्रम कल से : सीएस

खूंटी : फाइलेरिया उन्मूलन के लिए आगामी 10 से 20 अगस्त तक जिला में एमडीए कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत शुरुआती तीन दिन 10 से 12 अगस्त तक बूथ में लोगों को डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की एकल खुराक उम्र के अनुसार खिलाई जाएगी। इसके बाद 13 अगस्त से 20 अगस्त तक घर-घर जाकर छूट गए लोगों को यह दवा स्वास्थ्य कर्मी अपने सामने खिलाएंगे। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. प्रभात कुमार ने शनिवार को दी।

उन्होंने बताया कि इस बार 5,49,180 लोगों को यह दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य की शत-प्रतिशत सफलता के लिए 1210 बूथ/टीम बनाए गए हैं। इनमें आंगनबाड़ी सेविका, सहिया सहित 2532 स्वास्थ्य कर्मियों को रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिला एवं प्रखंडस्तर पर उपायुक्त व बीडीओ की अध्यक्षता में समन्वय समिति बनाई गई है। इसके साथ ही जिला एवं प्रखंड स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम और मॉनिटरिग टीम का गठन कर कार्ययोजना के अनुरूप उन्हें प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए टीम के सदस्यों को मास्क, सैनिटाइजर व ग्लब्स आदि उपलब्ध करा दिए गए हैं और उन्हें शारीरिक दूरी का पालन करने और पूरी सतर्कता बरतते हुए लोगों को दवा खिलाने का निर्देश दिया गया है। कर्मियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे लोगों को हाथ में दवा ना देकर किसी बर्तन, कटोरी आदि में दें और अपने सामने ही दवा खिलाएं, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि बाद में लोग दवा नहीं खाते हैं, जिससे लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो पाती है। सिविल सर्जन ने बताया कि गर्भवती महिलाएं, एक साल से छोटे बच्चों एवं ऐसे वृद्ध जो बीमार हैं उन्हें यह दवा नहीं खिलानी है।

chat bot
आपका साथी