शारीरिक दूरी का नियम ठेंगे पर, चालकों ने बगल में बैठाई सवारी

स्थान कोकर से लालपुर समय एक बजे दोपहर जागरण संवाददाता राची दोपहर एक बजे का समय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 01:45 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 01:45 AM (IST)
शारीरिक दूरी का नियम ठेंगे पर, चालकों ने बगल में बैठाई सवारी
शारीरिक दूरी का नियम ठेंगे पर, चालकों ने बगल में बैठाई सवारी

स्थान :: कोकर से लालपुर

समय :: एक बजे दोपहर जागरण संवाददाता, राची : दोपहर एक बजे का समय कोकर चौक पर दो महीने बाद लोगों की चहल-पहल दिख रही है। चौक के पास ऑटो स्टैंड में चार ऑटो एक लाइन से लगे हुए हैं। लोग कोकर चौक से लालपुर जाने के लिए ऑटो का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालाकि ऑटो में शारीरिक दूरी का पालन होता हुआ नहीं दिख रहा है। कई ऑटो चालक बिना मास्क के सड़क पर दिख रहे हैं। हालाकि लोग सड़क पर सजग दिख रहे हैं।

लंबे अरसे के बाद कोकर बाजार में इतनी रौनक देखने को मिल रही है। कोकर चौक से लालपुर की तरफ बढ़ते हुए सड़क पर ई रिक्शा भी दिख रही है। मगर ज्यादातर ई-रिक्शा केवल एक से दो सवारी को ही बैठा रही है। सवारी कम होने के कारण चालक पैसे ज्यादा ले रहें हैं। ------ प्रतिक्रिया------

दो महीने से घर में कैद थे। काम नहीं करने से भुखमरी की स्थिति आ गई। अब बाजार में निकले हैं तो शाम में घर कुछ अच्छा खाने का सामान परिवार के लिए लेकर जाएंगे। घर वाले भी हमारा इंतजार कर रहे होंगे।

-संजय यादव, ई-रिक्शा चालक। दो महीने में हमारी हालत खराब हो गई थी। अच्छा हुआ सरकार ने ऑटो चलाने की इजाजत दे दी। हम अपने साथ अपने सवारी की सुरक्षा का भी ध्यान रख रहे हैं। मैं खुद सुरक्षित रहूंगा तब ही घर वाले भी सुरक्षित रहेंगें। इस लिए सैनिटाइजेशन का पूरा इंतजाम रखा है।

-दिलीप कुमार, ऑटो चालक। आज बाजार में लोगों को देखकर व्यापार सामान्य होने की उम्मीद बढ़ी है। हालाकि अभी भी पहले के जैसे ग्राहकों की संख्या नहीं बढ़ी है। मगर फिर भी कुछ ग्राहक आए हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 15 दिनों में बाजार में सुधार होगा।

-पंकज जोशी, हार्डवेयर दुकानदार। -------------

दो महीने बाद दुकानें खुलीं तो खुश नजर आए दुकानदार बाजार लाइव :: बाजार लाइव

स्थान :: मेन रोड से अपर बाजार

समय :: शाम तीन बजे जागरण संवाददाता, राची : दो महीने बाद बाजार में दुकानदारों के चेहरे पर संतोष दिख रहा है। महीनों बाद दुकान खुलने से ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकान की सफाई और सामान को सजाने में व्यस्त दिख रहे हैं। बाजार में लोगों की संख्या भी अच्छी है। हालाकि कहीं-कहीं पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। मेन रोड में ई रिक्शा पर सवारी और चालक दोनों सजग दिख रहे हैं। हालाकि कुछ ई रिक्शा वाले भी नियमों को तोड़ते हुए दिख रहे हैं। सवारियों की शिकायत है कि ऑटो और ई रिक्शा वाले ज्यादा पैसे ले रहे हैं। एकरा मस्जिद के पास भी लोगों की काफी चहल- पहल दिख रही है। कई लोग मास्क लगाए अपने काम में मशगुल दिख रहे हैं। हिंदपीढ़ी को कंटेनमेंट जोन से मुक्त करने के कारण यहा का व्यापार तेजी से बढ़ा हुआ दिख रहा है। मेन रोड ओवरब्रिज के पास कई ऑटोवाले सवारी के इंतजार में खड़े दिख रहे हैं। ऑटोवालों ने मास्क लगाया है मगर शारीरिक दूरी और सरकारी गाइडलाइन को एक सिरे से दरकिनार करते हुए दिख रहे हैं। ----- प्रतिक्रिया -----

बहुत संतोष है कि बाजार खोल दिया गया। आज पहले दिन कुछ कम लोग आए हैं। हम खुश है कि कम से कम गद्दी पर बैठ कर संतोष मिल रहा है। लगन खत्म हो गया। इसी में थोड़ी ज्यादा बिक्री होती थी। अब केवल ग्राहकों का इंतजार है।

-नौशाद आलम, चर्च रोड। ऐसा लग रहा है जैसे अरसे के बाद बाजार में ऐसी रौनक देखने को मिली है। ग्राहक भले कम हैं। मगर बाजार में लोग हैं तो हफ्ते पंद्रह दिनों में व्यापार भी सामान्य हो जाने की उम्मीद है।

-मो शमीम, मेन रोड। आज पहले दिन केवल 20 प्रतिशत सवारी सड़क पर दिख रही हैं। मैंने मास्क और अपने इस्तेमाल के लिए सैनिटाइजर रखा है। सीट सैनिटाइज करने के लिए स्प्रे के पैसे नहीं है। बिना सरकार के मदद के ये काम कर पाना संभव नहीं है।

-मो जमशेद, ऑटो चालक मेन रोड।

chat bot
आपका साथी