झारखंड में कल से सिर्फ चार घंटे खुलेंगे बैंक, SLBC ने बड़ा लिया फैसला

झारखंड में कल यानि गुरूवार से बैंकों में सिर्फ चार 4 घंटे कामकाज होगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे को देखते हुए झारखंड राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने यह निर्णय लिया है। फिलहाल 22 से 30 अप्रैल तक व्यवस्था प्रभावी रहेगी।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 05:58 PM (IST)
झारखंड में कल से सिर्फ चार घंटे खुलेंगे बैंक, SLBC ने बड़ा लिया फैसला
झारखंड में कल से सिर्फ चार घंटे खुलेंगे बैंक, SLBC ने लिया फैसला। जागरण

रांची, राज्य ब्यूरो । झारखंड में कल यानि गुरूवार से बैंक सिर्फ चार 4 घंटे के लिए खुलेंगे। ग्राहकों को इसी दौरान अपना बैंक से संबंधित अपने सारे काम निपटाने होंगे। प्रतिदिन बैंक सुबह 10 बजे खुलेंगे। वहीं दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे। कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए झारखंड राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति(एसएलबीसी) ने यह निर्णय लिया है। बता दें कि 22 से 30 अप्रैल तक व्यवस्था प्रभावी रहेगी। इसके बाद 30 अप्रैल को मौजूदा हालात को देखते हुए इस निर्णय की समीक्षा की जाएगी।

एसएलबीसी की ओर से जारी पत्र में सभी एडिमिनिस्ट्रेटिव कार्यालय और शाखाओं को मैनपावर को घटाकर 50 फीसदी करने का भी सुझाव दिया गया है। हालांकि एसएलबीसी ने कहा है कि इस संबंध में निर्णय लेने के लिए संबंधित शाखा के अधिकारी को इस पर निर्णय लेना है। वो अपने बिजनेस के आधार पर स्टाफ की संख्या तय कर सकते हैं।

डिजिटल बैंकिंग में किसी प्रकार में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं आएगा। ये पहले की तरह ही काम करेंगे। वैसे कर्मचारी जिनमें संक्रमण का खतरा अधिक है। उन्हें वर्क फ्रॉम होम करने का सुझाव दिया गया है। इनमें गर्भवती महिलाएं और दिव्यांग को प्राथमिकता में रखने का सुझाव दिया गया है। बैंक कर्मचारियों को एक जगह एकत्रित होने की सारी मीटिंग्स और तत्काल प्रभाव से रद् करने का आदेश दिया गया है। मीटिंग और ट्रेनिंग को आनलाइन कराने का निर्देश दिया गया है। सभी बैंकों को कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी