Ayush-64 Tablet: बड़ा फैसला, आज से कोरोना मरीजों को दी जाएगी ये खास दवा, जानें फायदा-नुकसान...

Ayush-64 Tablet कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को आयुष-64 दवा दी जाएगी। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने हलके लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के इलाज में आयुष-64 दवा के इस्तेमाल की मंजूरी दी है। यह दवा आयुर्वेदिक चिकित्सक की देखरेख और उसकी सलाह पर लेनी है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:46 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:11 AM (IST)
Ayush-64 Tablet: बड़ा फैसला, आज से कोरोना मरीजों को दी जाएगी ये खास दवा, जानें फायदा-नुकसान...
Ayush-64 Tablet: अब कोरोना मरीजों को दी जाएगी आयुष-64 दवा, जानें इसकी खासियत...

रांची, राज्य ब्यूरो। Ayush-64 Tablet केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने हलके लक्षणों वाले कोरोना मरीजों के इलाज में आयुष-64 दवा के इस्तेमाल की मंजूरी दी है। यह दवा आयुर्वेदिक चिकित्सक की देखरेख और उसकी सलाह पर लेनी है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेजा ने इस दवा के इस्तेमाल को लेकर शनिवार को राज्य के पदाधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की जिसमें आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आनेवाले सभी काउंसिल के महानिदेशक, समस्त नोडल पदाधिकारी एवं सेवा भारती से जुड़े सभी राज्यों के पदाधिकारी शामिल हुए। इस क्रम में उन्होंने बताया कि पूरे देश में आयुष-64 दवा का वितरण किया जाना है। यह दवा उन मरीजों को दी जाएगी जो होम आइसाेलेशन में हैं।

होामियोपैथिक नैदानिक अनुसंधान इकाई, रांची के प्रभारी डा. सुनील प्रसाद को झारखंड में आयुष-64 वितरण हेतु नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि दो-तीन दिनों के भीतर यह दवा उपलब्ध हो जाएगी। मरीजों को दवा उपलब्ध कराने में सेवा भारती के कार्यकर्ता सहयोग करेंगे। उनके अनुसार, आयुष-64 दवा एलोपैथी दवा के साथ लेना है। हलके लक्षण वाले मरीज दो टैबलेट दिन में दो बार 20 दिनों तक लेंगे। वहीं, मॉडरेट मरीज़ दो टैबलेट दिन में तीन बार 20 दिनों तक लेंगे।

एक सप्ताह में तीन से घटकर 2.04 फीसद हुई संक्रमण वृद्धि दर

कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिहाज से यह सप्ताह कुछ राहत देनेवाला रहा। राज्य में 24-30 अप्रैल के बीच कोरोना मामले की औसत दैनिक संक्रमण वृद्धि दर तीन फीसद तक पहुंच गई थी। कोरोना के मामले में प्रतिदिन तीन फीसद की वृद्धि हो रही थी। अब यह दर एक से सात मई के बीच घटकर औसत 2.04 फीसद हो गई है। वहीं, राज्य में 24 अप्रैल को कोरोना के मामले 26 दिनों में दोगुना हो रहे थे। अब मामले के दोगुना होने में 34 दिन लग रहे हैं।इधर, शनिवार काे पलामू में 433, रामगढ़ में 224, कोडरमा में 197, लोहरदगा में 172, सरायकेला में 84, गढ़वा में 83, गोड्डा में 61, दुमका में 33 नए मरीज मिले। अन्य जिलों में भी कमोबेश नए संक्रमित मिले हैं। वहीं, सरायकेला में 116, लोहरदगा में 478, रामगढ़ में 187, गढ़वा में 23, पलामू में 324, दुमका में 125, कोडरमा में 201 मरीज स्वस्थ भी हुए।

पलामू में 433, रामगढ़ में 224, कोडरमा में 197, लोहरदगा में 172 मिले नए मरीज

अन्य जिलों में भी बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ हुए हैं। इधर, शनिवार को भी कोडरमा में सात, लोहरदगा में चार, पलामू, रामगढ़ व गोड्डा में दो-दो तथा सरायकेला, गढ़वा व दुमका में एक-एक मरीज की मौत इलाज के क्रम में हो गई है। इधर, हाल के दिनों में लातेहार, गिरिडीह आदि जिलों में बड़ी संख्या में संक्रमित मिले हैं। लातेहार तो अब पांच सबसे अधिक संक्रमितों मरीज वाले जिले में शामिल हो गया है। बड़ी संख्या में मरीजों के स्वस्थ होने से कोडरमा और रामगढ़ इससे अब बाहर निकल चुका है। वर्तमान में रांची, पूर्वी सिंहभूम, हजारीबाग, बोकारो तथा लातेहार में अन्य जिलों से अधिक संक्रमित मरीज हैं।

chat bot
आपका साथी