फोटो भी है..रांची स्टेशन पर बढ़ाई जाएंगी स्वचालित सीढि़यां और लिफ्ट

रांची रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए लिफ्ट लगाई जाएगी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:00 AM (IST)
फोटो भी है..रांची स्टेशन पर बढ़ाई जाएंगी स्वचालित सीढि़यां और लिफ्ट
फोटो भी है..रांची स्टेशन पर बढ़ाई जाएंगी स्वचालित सीढि़यां और लिफ्ट

जागरण संवाददाता, रांची : रांची रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए लिफ्ट और स्वचालित सीढि़यों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। स्वचालित सीढि़यों को नए फुटओवरब्रिज के दोनों तरफ लगाया जाएगा। इससे प्लेटफॉर्म चार और पांच पर आने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी। इसकी सुविधा होने से यात्री प्लेटफॉर्म से सीधे पार्किंग की तरफ निकल जाएंगे। उन्हें प्लेटफॉर्म एक पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके अतिरिक्त स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधा बढ़ाया जा रही है। वर्तमान में दो प्लेटफॉर्म पर सुविधा है, जिसे बढ़ाकर छह कर दी जाएगी। इससे सभी प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट की व्यवस्था होने से एक साथ नौ से 12 लोग लिफ्ट का इस्तेमाल कर सकेंगे। वर्तमान में कुछ प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ी के नहीं रहने से बुजुर्ग यात्रियों को ई-रिक्शा की मदद से स्टेशन के बाहर लाया जाता है। इसके लिए रेलवे क्रासिग को पार करना पड़ता है। ई-रिक्शा की संख्या सीमित रहने के कारण कई बार यात्रियों को इसके लिए इंतजार भी करना पड़ता है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी भी होती है। इन दोनों की सुविधा अगले छह माह में स्टेशन पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

हाल में नए फुटओवर ब्रिज का होगा निर्माण

हाल ही में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्टेशन पर नए फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया गया, जिससे यात्री सीधे पार्किंग पर निकल जा रहे हैं। पहले पिक एंड ड्रॉप एरिया में फुटओवरब्रिज उतरता था, जिसके कारण ट्रेन आने के बाद यात्रियों की भी अधिक होने पर सड़कों पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी।

chat bot
आपका साथी